September 24, 2024

भारतीयों के लिए अमेरिका का वीजा पाना होगा आसान, शुरू हुई खास सुविधा

0

 नई दिल्ली 
भारतीयों के लिए अमेरिकी वीजा का वेटिंग पीरियड कम नहीं हो रहा है। देश के कई हिस्सों में यह अब भी 500 दिनों से ज्यादा है। इसको देखते हुए अमेरिकन एंबेसी ने एक अहम कदम उठाया है। इसके तहत किसी अन्य देश की यात्रा कर रहे भारतीय वहां स्थित अमेरिकी दूतावास में जाकर यूएस वीजा के लिए अप्वॉइंटमेंट हासिल कर सकते हैं। अमेरिकन एंबेसी इंडिया की तरफ से इस बारे में जानकारी देते हुए एक ट्वीट भी किया गया है। गौरतलब है कि अमेरिका पहले ही भारतीयों के लिए वीजा का बैकलॉग कम करने की कोशिश में जुटा हुआ है।

ट्वीट कर दी जानकारी
यूएस एंबेसी इंडिया ने इस ट्वीट में कहा है कि क्या आप कोई अंतर्राष्ट्रीय यात्रा करने वाले हैं? अगर हां, तो आप जिस देश की यात्रा कर रहे हैं तो वहां स्थित अमेरिकी दूतावास में वीजा के लिए अप्वॉइंटमेंट पा सकते हैं। इस ट्वीट में उदाहरण देकर इसको समझाया गया है। इसके मुताबिक बैंकॉक स्थित अमेरिकन एंबेसी ने आने वाले महीनों में थाइलैंड की यात्रा करने वाले भारतीयों के लिए बी1/बी2 वीजा अप्वॉइंटमेंट की सुविधा दी है।

हो रहे हैं स्पेशल इंटरव्यू
गौरतलब है कि इससे पहले अमेरिका ने वीजा प्रॉसेसिंग में लगने वाले समय को कम करने के लिए भी खास कदम उठाए हैं। इसके तहत पहली बार अप्लाई करने वालों के लिए स्पेशल इंटरव्यू शिड्यूल किया जा रहा है। साथ ही दूतावासों में स्टाफ की संख्या भी बढ़ाई गई है। वहीं, 21 जनवरी को मुंबई, चेन्नई, कोलकाता और हैदराबाद के वाणिज्यिक दूतावासों में स्पेशल सैटरडे इंटरव्यू भी आयोजित किए गए थे। सिर्फ इतना ही नहीं, पूर्व में अमेरिकी वीजा रखने वालों को इंटरव्यू से छूट देने की भी व्यवस्था है।

खास प्रयास में जुटा अमेरिका
दो हफ्ते पहले यूएस मिशन ने भारत में 2,50,000 अतिरिक्त बी1/बी2 अप्वॉइंटमेंट्स जारी किए थे। एक वरिष्ठ अमेरिकी वीजा अधिकारी के मुताबिक अमेरिका भारत में वीजा का वेटिंग पीरियड कम करने के लिए सभी जरूरी उपाय करने में जुटा हुआ है। इसके तहत वाणिज्यिक दूतावासों में स्टाफ बढ़ाने के साथ-साथ जर्मनी और थाइलैंड के दूतावासों को भी वीजा अप्लीकेशन के लिए खोला जा रहा है। बता दें कि कोरोना यात्रा प्रतिबंध हटाने के बाद से भारत उन देशों में एक है, जहां अमेरिका के लिए वीजा का वेटिंग टाइम काफी ज्यादा बढ़ा है।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *