September 25, 2024

दिल्ली में एक बार फिर फैसले की घड़ी आई, क्या केजरीवाल जीत पाएंगे ‘नाक की लड़ाई’

0

 नई दिल्ली 

दिल्ली में दो बार मेयर चुनाव असफल हो जाने के बाद आज (सोमवार) एक बार फिर पार्षदों के पास वोटिंग का मौका होगा। एमसीडी में बहुमत हासिल कर चुकी आम आदमी पार्टी (आप) और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा)के बीच मेयर, डिप्टी मेयर और स्टैंडिंग कमिटी सदस्यों के लिए मुकाबला होगा। पिछले दो मौकों पर जिस तरह दोनों दलों के पार्षद भिड़ गए उसके बाद यह नाक की लड़ाई बन चुकी है। 135 पार्षदों वाली आप जहां सभी पदों पर जीत का दावा कर रही है तो भाजपा ने भी दावेदारी नहीं छोड़ी है।

हालांकि, एक बार  फिर हंगामे के आसार हैं। पिछले दोनों मौकों पर एल्डरमैन को लेकर हंगामा हुआ था और अभी तक इस मुद्दे पर स्थिति जस की तस है। एलजी की ओर से नामित 10 पार्षद (एल्डरमैन) वोटिंग में  हिस्सा लेंगे या नहीं यह अभी तक साफ नहीं है। इस बीच दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसिोदिया ने कहा है कि बीजेपी एक बार फिर चुनाव नहीं होने देगी। उन्होंने सोमवार को ट्वीट किया, 'बीजेपी ने अपने पार्षदों को आज फिर MCD बैठक में मेयर चुनाव न होने देने के निर्देश दिए हैं। बीजेपी पार्षदों को कहा गया है सदन शुरू होते ही किसी बहाने से हंगामा कर देना। पीठासीन अधिकारी पिछली बार की तरह फिर अनिश्चितकाल के लिए सदन स्थगित कर देंगी। LG फिर से 20 दिन बाद की तारीख देंगे।'

इससे पहले रविवार को 'आप' के सभी 135 पार्षदों ने पीठासीन अधिकारी को लेटर लिखकर कहा कि एल्डरमैन को वोटिंग से रोका जाए। उन्होंने आरोप लगाया कि बीजेपी चुनाव को प्रभावित करना चाहती है।  उन्होंने संविधान के अनुच्छेद 243 R और डीएमसी ऐक्ट 1957 की धारा 3 (b) (i) का हवाला देते हुए कहा कि नामित पार्षदों को वोटिंग प्रक्रिया में हिस्सा लेने का अधिकार नहीं है। लेटर में कहा गया कि यह प्रोटेम स्पीकर की जिम्मेदारी है कि नियमों का पालन कराया जाए। दरअसल, आम आदमी पार्टी को आशंका है कि नामित पार्षदों को भी वोटिंग में हिस्सा लेने का मौका दिया जा सकता है और इससे बीजेपी का समीकरण मजबूत हो सकता है।

आप ने पूर्वी पटेल नगर से पार्षद शैली ओबेरॉय को मेयर पद के लिए उम्मीदवार बनाया है तो चांदनी महल से जीते आले मोहम्मद इकबाल को डिप्टी मेयर पद के लिए प्रत्याशी बनाया है। बीजेपी ने महिला मोर्चा की उपाध्यक्ष और तीन बार की पार्षद रेखा गुप्ता को मेयर पद के लिए मैदान में उतारा है। वहीं, राम नगर के पार्षद कमल बागड़ी का आले इकबाल से मेयर पद के लिए मुकाबला होगा। स्टैडिंग कमिटी के लिए भी दोनों दलों के बीच दिलचस्प मुकाबला होगा, जिसे एमसीडी का पावर सेंटर भी कहा जाता है। 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *