September 25, 2024

तुर्की और सीरिया में भूकंप से भीषण तबाही, 100 से ज्यादा की अब तक मौत

0

सीरिया 
तुर्की में सोमवार सुबह को एक के बाद भूकंप के कई भीषण झटके महसूस किए गये हैं, जिससे भारी तबाही फैली है। तुर्की में आए भूकंप का असर सीरिया तक पड़ा है और सीरिया के कई इलाकों में मकानों के गिरने की खबर है। वहीं, अभी तक 100 लोगों की मौत की पुष्टि की गई है। यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे (USGS) ने कहा है, कि भूकंप गाजियांटेप प्रांत के नूरदगी से 23 किलोमीटर (14.2 मील) पूर्व में 24.1 किलोमीटर (14.9 मील) की गहराई में आया है। आपको बता दें, कि नूर्दगी तुर्की-सीरिया सीमा पर स्थित है और भूकंप सीरिया और लेबनान सहित पूरे क्षेत्र के कई देशों में महसूस किया गया है। भूकंप की तीव्रता 7.8 की थी, जिससे दर्जनों इमारत गिर गये हैं और सैकड़ों निवासियों को सड़कों पर देखा जा रहा है। (फोटो- फाइल)
 
सोशल मीडिया पर साझा किए गए कई वीडियो में तुर्की के शहरों से ढह गई इमारतों के मलबे को दिखाया गया है, जहां लोग फंसे हुए लोगों को बचाने की कोशिश कर रहे हैं। यूएस जियोलॉजिकल सर्वे के अनुसार भूकंप का केंद्र एक प्रमुख शहर और प्रांतीय राजधानी गजियांटेप से लगभग 33 किलोमीटर (20 मील) दूर था। यह 18 किलोमीटर (11 मील) की गहराई पर केन्द्रित था, और लगभग 10 मिनट बाद 6.7 का एक मजबूत आफ्टरशॉक आया।

सीरिया में भी तबाही
सीरिया की राज्य समाचार एजेंसी (SANA) ने सोमवार को बताया कि देश के उत्तर और पश्चिम और दक्षिणी तुर्की में आए भूकंप के बाद सीरिया के अलेप्पो, हमा और लताकिया क्षेत्रों में 42 लोग मारे गए और 200 से अधिक घायल हो गए हैं।

भूकंप की वजह से जोरदार धमाका
तुर्की में कहरामनमारस इस भूकंप की वजह से जोरदार धमाका हुआ है और आग की ऊंची-ऊंची लपटें उठने लगीं। अमेरिकी जियोलॉजिक सर्वे के मुताबिक स्‍थानीय समयानुसार तड़के चार बजकर 17 मिनट पर पहला झटका आया। यह झटका राजधानी अंकारा समेत तुर्की के दूसरे शहरों में भी महसूस किया गया। भूकंप की वजह से तुर्की का एक शॉपिंग मॉल भी गिर गया है। फिलीस्‍तीन और इजरायल के बीच स्थित गाजा पट्टी से खबर है कि करीब 45 सेकेंड तक भूकंप के झटके महसूस किए गए। वहीं कुछ ही मिनटों के बाद दूसरा भूकंप आया। इस भूकंप की वजह से सीरिया में भी कई इमारतें गिर गई हैं।

सीरिया, लेबनान और इराक तक कांपे
फिलीस्‍तीन और इजरायल के बीच स्थित गाजा पट्टी से खबर है कि करीब 45 सेकेंड तक भूकंप के झटके महसूस किए गए। वहीं कुछ ही मिनटों के बाद दूसरा भूकंप आया। इस भूकंप की वजह से सीरिया में भी कई इमारतें गिर गई हैं। इस भूकंप की वजह से सीरिया में भी कई इमारतें गिर गई हैं। एक मस्जिद के अंदर से भी जो तस्‍वीरें आ रही हैं, उसमें झूमर और आसपास के खंबे हिलते हुए नजर आ रहे हैं।

जीएफजेड हेल्महोल्ट्ज सेंटर पॉट्सडैम के मुताबिक कई अपार्टमेंट्स इस भूकंप की वजह से ढह गए हैं। ऐसी आशंका है कि उनमें कई लोग दबे हो सकते हैं। इस भूकंप के बाद सीरिया, इजरायल, लेबनान, इराक, इजरायल, फिलीस्‍तीन, साइप्रस तक में झटके महसूस किए गए। जो वीडियो सोशल म‍ीडिया पर जो वीडियो आ रहे हैं उनमें साफ देखा जा सकता है कि भूकंप की वजह से किस तरह बिल्डिंग्‍स हिल रही हैं।

बताया जा रहा है कि तुर्की में भूकंप स्थानीय समय के मुताबिक, सुबह 04:17 बजे आया. इसकी गहराई जमीन से 17.9 किलोमीटर अंदर थी. भूकंप का केंद्र गाजियांटेप के पास था. भूकंप के तेज झटकों में कई इमारतें ढह गईं. समाचार एजेंसी AFP के मुताबिक, अब तक 53 लोगों के मौत की खबर सामने आई है. तुर्की के ओस्मानिया में 34 इमारतें तबाह हो गईं.

तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब इरदुगान ने ट्वीट कर बताया कि भूकंप से प्रभावित क्षेत्रों में रेस्क्यू अभियान जारी है. भूकंप के दौरान कम से कम 6 बार झटके लगे. इरदुगान ने लोगों से अपील की कि वे क्षतिग्रस्त इमारतों में प्रवेश न करें.
 
बताया जा रहा है कि भूकंप के झटके लेबनान, सीरिया में भी महसूस किए गए. सीरिया में अलेप्पो और हमा शहर से नुकसान की खबरें सामने आ रही हैं. सिविल डिफेंस के मुताबिक, सीरिया में तुर्की से लगे इलाकों में कई इमारतें गिर गईं. दमिश्क में भी भूकंप के झटकों के बाद लोग सड़कों पर आ गए. लेबनान में करीब 40 सेकेंड तक भूकंप के झटके महसूस किए गए.
 
तुर्की की भौगोलिक स्थिति के चलते यहां अक्सर भूकंप आते रहते हैं. यहां 1999 से अब तक भूकंप से 18000 लोगों की मौत हो चुकी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *