September 25, 2024

PM मोदी के अमेरिका के राजकीय दौरे की जोरशोर से तैयारी, जानिए कैसा शाही इंतजाम करेंगे बाइडेन?

0

अमेरिका

  भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आने वाले दिनों में अमेरिका की राजकीय यात्रा करने जा रहे हैं और पीएम मोदी की यूएस यात्रा की जोरशोर से तैयारी शुरू हो गई है। दिप्रिंट की रिपोर्ट के मुताबिक, पीएम मोदी की यात्रा को लेकर चल रही तैयारियों से वाकिफ एक अमेरिकी अधिकारी और मामले की जानकारी रखने वाले एक अन्य व्यक्ति के मुताबिक, इस साल पीएम मोदी अमेरिका की राजकीय यात्रा करेंगे और इसके लिए अमेरिकी अधिकारी लगातार भारतीय अधिकारियों के साथ बातचीत कर रहे हैं, जिसमें यात्रा के कार्यक्रमों पर बातचीत चल रही है।
 
बाइडेन प्रशासन कर रहा भारत से बात
दिप्रिंट के मुताबिक, बाइडेन प्रशासन ने इस साल प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को देश का राजकीय अतिथि बनाकर देश आमंत्रित किया है और माना जा रहा है, कि इस साल जून या जुलाई महीने में पीएम मोदी राजकीय अतिथि बनकर अमेरिका जाएंगे। राजकीय अतिथि बनकर किसी देश का दौरा करने, किसी सामान्य दौरे से बिल्कुल अलग होता है और अमेरिकी अधिकारयों का कहना है, कि अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन, दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के साथ संबंधों को गहरा करने के लिए काफी उत्सुक हैं और उनका मानना है, कि दुनिया की निरंकुश सत्तावादी ताकतें, खासकर चीन के खिलाफ और निरंकुश समाजों के खिलाफ चल रहे प्रतियोगिता को जीतने के लिए अमेरिका को निश्चित तौर पर भारत का साथ चाहिए। हालांकि, पीएम मोदी के संभावित दौरे को लेकर व्हाइट हाउस और वाशिंगटन में भारतीय दूतावास ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।
 
यात्रा की तारीख अभी तय नहीं
सूत्रों ने कहा, कि यात्रा की तारीखों को फिलहाल अंतिम रूप नहीं दिया गया है। इस सप्ताह व्हाइट हाउस की संभावित यात्रा के बारे में उस वक्त चर्चा और तेज हो गई, जब भारत के नेशनल सिक्योरिटी एडवाइजर अजीत डोलाल ने वॉशिंगटन में अपने समकक्ष जैक सुलिवन के साथ अमेरिका-भारत संबंधों पर बैठक की। इस दौरान अजीत डोभाल, अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन से भी मुलाकात की। इस बैठक के दौरान दोनों देशों के बीच सैन्य उपकरण, सेमिकंडक्टर और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर संबंधों को गहरा करने के लिए साझेदारी की शुरूआत की गई। हालांकि, खबर ये भी है, कि नई दिल्ली और मॉस्को के बीच सैन्य अभ्यास और भारत का लगातार रूस से तेल खरीदने को लेकर वॉशिंगटन अभी भी निराश है और अभी भी अमेरिका, भारत पर यूक्रेन युद्ध शुरू करने के लिए रूस को दंडित करने के लिए भारत पर जोर दे रहा है।
 
चीन के खिलाफ भारत-अमेरिका
भारत ने बुधवार को पेश किए गये अपने बजट में अपने सैन्य खर्च को 13% बढ़ाकर 72.6 अरब डॉलर कर दिया है, क्योंकि चीन के साथ सीमा पर जारी तनाव के बीच भारत ज्यादा से ज्यादा फाइटर जेट्स खरीदना चाहता है। वहीं, भारत की कोशिश चीन के साथ लगती सीमावर्ती क्षेत्रों में सड़क संपर्क को भी बढ़ाना है। भारत और चीन 2,100 मील (3,400 किलोमीटर) सीमा साझा करते हैं, जो 1950 के दशक से विवादित है। लिहाजा, इस काम के लिए भारत को निश्चित तौर पर अमेरिका की जरूरत होगी। वहीं, भारत इस साल जी20 शिखर सम्मेलन की भी मेजबानी कर रहा है, लिहाजा अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन इस साल सितंबर मबीने में नई दिल्ली की यात्र करने वाले हैं। वहीं, इस दौरान भारत में क्वाड देशों की बैठक भी होगी, जिसमें जापान और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री भी शामिल होंगे। लिहाजा, उम्मीद है, कि जून या जुलाई महीने में पीएम मोदी के अमेरिका दौरे का कार्यक्रम बन सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *