September 25, 2024

पटवारी एवं ग्रुप- 2, सब ग्रुप के लिए 12 लाख 80 हजार आवेदन आये ,पीएचडी होल्डर भी कतार में

0

भोपाल

मध्यप्रदेश कर्मचारी चयन मंडल की पटवारी एवं ग्रुप- 2, सब ग्रुप – 4 के 9 हजार 73 पदों पर भर्ती के लिए करीब 12 लाख 80 हजार आवेदन हुए हैं। पटवारी बनने के लिऐ डिग्रीधारियों की कतार लग गई है। पटवारी की कुर्सी पर काबिज होने के लिए पीएचडी होल्डर तक मैदान में कूद पड़े हैं। यहां तक बीटेक और एमबीए की डिग्री लेने वाले विद्यार्थियों ने आवेदन करने में कोई कसर नहीं छोड़ी है।

     पांच साल बाद चयन मंडल पटवारी की भर्ती करने जा रहा है। चयन मंडल से मिली जानकारी के मुताबिक छह हजार 755 पटवारी पदों के लिए 12 लाख 80 हजार उम्मीदवारों ने आवेदन किए हैं। आवेदनों में चौंकाने वाले तथ्य सामने आए हैं। इसमें सबसे ज्यादा रोचक बात यह रही है कि करीब एक हजार डॉक्टरेड उम्मीदवारों ने आवेदन किए हैं। हालांकि चयन मंडल ने भर्ती परीक्षा की पात्रता स्नातक उत्तीर्ण मांगी है। इसलिए करीब 85 हजार बीटेक डिग्रीधरियों ने भी आवेदन किए हैं। जबकि एक लाख एमबीए डिग्री लिए विद्यार्थियों ने पटवारी बनने के लिए परीक्षा देने के लिए अप्लाई किया है। परीक्षा में मेरिट हासिल करने के लिए उम्मीदवारों ने तैयारियों शुरू कर दी हैं। इसके चलते कोचिंग संस्थानों में बैच फुल हो गए हैं। आलम यह है अब भोपाल के अलावा बड़े शहरों की गली कूचों में परीक्षा की तैयारी कराई जा रही है। जगह-जगह पटवारी चयन के बैनर और पोस्टर दिखाई दे रहे हैं। जबकि सबसे ज्यादा धूम इंदौर में मची हुई है। इसमें उपसमूह-4 सहायक अग्निशमन अधिकारी एवं समकक्ष पदों की सीधी एवं बैकलाग भर्ती और भू-अभिलेख, राजस्व विभाग के अंतर्गत पटवारी पद के लिए संयुक्त परीक्षा आयोजित की जाएगी।

200 अंकों की होगी लिखित परीक्षा
चयन मंडल की लिखित परीक्षा 200 अंकों की होगी। इसमें सामान्य प्रबंधन को भी पाठ्यक्रम में शामिल किया गया है। 100 अंक के पेपर में सामान्य विज्ञान, सामान्य हिंदी, सामान्य अंग्रेजी, गणित के प्रश्न पूछे जाएंगे। दूसरे 100 अंक के पेपर में सामान्य ज्ञान और अभिरुचि, कंप्यूटर ज्ञान, सामान्य तार्किक योग्यता व सामान्य प्रबंधन से प्रश्न पूछे जाएंगे।

दो पालियों में होगी परीक्षाएं
भर्ती ग्रुप 2 (सब ग्रुप 4) के तहत निकाली गई है। परीक्षा 15 मार्च से दो पाली में आॅनलाइन होगी। पहली पाली सुबह नौ बजे से दोपहर 12 बजे तक चलेगी। दूसरी पाली दोपहर 2.30 बजे से शाम 5:30 बजे तक चलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *