September 25, 2024

पहले तो विराट कोहली ने खोद डाली पिच, और फिर इस शॉट के लिए की खूब प्रैक्टिस; ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चलेगा रन मशीन

0

 नई दिल्ली 

विराट कोहली की कप्तानी में भारत ने ऑस्ट्रेलिया में चार मैचों की टेस्ट सीरीज 2-1 से जीती हुई है। हालांकि, अब वे कप्तान नहीं हैं, लेकिन उनकी इंटेनसिटी हर एक मैच में कप्तान से ज्यादा देखी जाती है। यही कारण है कि वे 9 फरवरी से नागपुर से शुरू हो रही चार मैचों की बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के लिए खास तैयारी कर रहे हैं। नागपुर में जारी प्रैक्टिस कैंप में विराट कोहली ने सोमवार को अलग तरह से प्रैक्टिस की, जहां उन्होंने पिच को ही खोद डाला। सोमवार को अपने नेट सेशन के दौरान विराट कोहली ने अपने स्टड के साथ पिच के एक हिस्से को जोर से खुरच दिया और बाएं हाथ के स्पिनर सौरभ कुमार को गेंद को खुरदुरे स्टड में बॉल को लैंड करने का निर्देश दिया। इसके बाद विराट कोहली भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज के लिए स्वीप और रिवर्स स्वीप शॉट्स का काफी अभ्यास किया। वे अपनी तैयारियों में कोई कमी नहीं रखना चाहते हैं। 

रोहित ने भी लगाए स्वीप

ऐसा ही कुछ रोहित शर्मा ने भी किया, लेकिन उन्होंने पिच के किसी हिस्से को खोदने या खुरदरा करने का काम नहीं किया। हालांकि, रोहित ने स्वीप और रिवर्स स्वीप की जमकर प्रैक्टिस की। हैरान करने वाली बात ये थी कि रोहित शर्मा अपने नेट सेशन के दौरान स्वीप और रिवर्स स्वीप के समय गेंद को नीचे रखने की कोशिश नहीं कर रहे थे, बल्कि को गेंद को हवा में रख रहे थे और लंबे-लंबे शॉट नागपुर में जड़े जा रहे थे। 

भारतीय बल्लेबाज ऐसा इसलिए कर रहे हैं, क्योंकि ऑस्ट्रेलिया की टीम के पास भी नाथन लियोन और मिचेल स्वेपसन के अलावा एश्टन एगर जैसे स्पिनर हैं, जो गेंद को टर्न कराने में माहिर हैं। रिपोर्ट्स की मानें तो टीम इंडिया ऐसी पिच बनाने के लिए बोल चुकी है, जिस पर पहले दिन से गेंद टर्न करे। इसी स्थिति से निपटने के लिए विराट कोहली और रोहित शर्मा रिवर्स स्वीप और स्वीप शॉट्स की जमकर प्रैक्टिस की है। 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *