September 25, 2024

भूमाफियों के द्वारा सरकारी नाले को पाट नाली में तब्दील करने की कोशिश

0

राजनांदगांव

छत्तीसगढ़ की भूपेश सरकार नरवा गरवा, घुरवा, बाड़ी की योजना को साकार करने करोड़ों रुपया फूंक रही है।नरवा का मतलब प्राकृतिक नाले से है और इसको संरक्षित रखने सरकार के सख्त आदेश भी जिला प्रशासन को दे रखें हैं लेकिन विडंबना है कि इसको संरक्षित करने की बजाय भू-माफिया इसे नाली में तब्दील करने की अपनी जुगत में लगे हुए हैं।

प्राकृतिक नालों को बचाने के लिए संबंधित विभाग हो या प्रशासन उसे नजरअंदाज करने की कोशिश करता है। ऐसे में छत्तीसगढ़ सरकार की इस अति महत्वपूर्ण योजनाओं और उनकी सोच को कहीं ना कहीं दरकिनार किया जा रहा है जो अत्यंत ही दुर्भाग्य जनक है।

इसी तरह का एक मामला शहर से लगा दुर्ग जाने वाले रास्ते जी ई रोड में देखने मिला। शनिवार रविवार का फायदा उठा कर भूमाफिया के द्वारा सरकारी नाला जो कि लगभग 30 फिट से ज्यादा का है को घेर कर 3 फिट में तब्दील किया जा रहा। जिसकी शिकायत आज सचिव राजस्व विभाग, छत्तीसगढ शासन, रायपुर, जिला कलेक्टर, राज. अनुविभागीयअधिकारी राजस्व एवं तहसीलदार राजनांदगांव में की गईं। शासकीय नाला जिसका खसरा नंबर 151 पटवारी हल्का लखोली में आता है के निकास रास्ते को बड़े बोल्डरों से पाटा जा रहा जिसके कारण ऊपर आबादी क्षेत्र में पानी निकास नहीं होगा तथा बरसाती पानी भी रुकेगा। भूमाफिया की इन हरकतों से जन जीवन को मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *