September 25, 2024

‘सीरीज बाद में, पहले एक टेस्ट तो जीत लें’, स्मिथ ने बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी को बताया एशेज से भी बड़ा

0

  नई दिल्ली 
टीम इंडिया के खिलाफ कांटे की टेस्ट सीरीज का सबको बेसब्री से इंतजार है। जो लोग सीरीज के क्रेज की हवा में बह रहे हैं उनको ये समझना होगा कि टेस्ट मैच पहली गेंद से वो रोमांच पैदा नहीं करते जो टी20 क्रिकेट में उनको देखने की आदत हो गई है बल्कि टेस्ट सीरीज की रोमांच मैच बढ़ने के साथ शुरू होता है और अक्सर चौथी पारी आते-आते टेस्ट अपने पीक पर होता है। एक बेहतरीन टेस्ट मैच एक पूरी टी20 सीरीज से भी ज्यादा यादगार होता है और एक पूरी शानदार टेस्ट सीरीज एक पूरे टी20 वर्ल्ड कप से भी ज्यादा समय तक याद रहती है। भारत ने हाल में ही वर्ल्ड कप नहीं जीते लेकिन उन्होंने ऑस्ट्रेलिया को उनकी धरती पर दो बार टेस्ट सीरीज हराई है और पिछली बार की सीरीज जीत की याद तो बीते दो टी20 वर्ल्ड कप से भी अधिक जेहन में बैठी हुई है।
 
टेस्ट सीरीज क्रिकेट का सबसे हाई-प्रोफाइल रोमांच
आने वाली टेस्ट सीरीज क्रिकेट का सबसे हाई-प्रोफाइल रोमांच है और ऑस्ट्रेलिया के स्टार बल्लेबाज स्टीव स्मिथ ने कहा है कि भारतीय सरजमीं पर सीरीज जीतना एशेज से भी बड़ा होगा। एशेज को इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया अपनी नाक का सवाल बनाकर खेलते हैं लेकिन पिछले कुछ सालों में भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच की प्रतिद्वंदता बहुत ज्यादा बढ़ गई है। चार मैचों की बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के लिए दो भयंकर प्रतिद्वंद्वियों ने बहुत ही उतार-चढ़ाव भरे मुकाबले खेले हैं। वहीं एशेज क्रिकेट की सबसे पुरानी प्रतिद्वंद्विता, दो कट्टर प्रतिद्वंद्वियों ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच खेली जाती है। स्मिथ ने भारत में खेलने की चुनौती पर जोर दिया और कहा कि यहां जीत हासिल करना एशेज की तुलना में काफी मुश्किल है।

एक टेस्ट मैच जीतने के लिए भी यह एक कठिन जगह
उन्होंने कहा, 'सीरीज तो दूर, एक टेस्ट मैच जीतने के लिए भी यह एक कठिन जगह है। अगर हम उस पहाड़ को गिराने में कामयाब हो गए तो यह बहुत बड़ी बात होगी। मुझे लगता है, अगर हम भारत में जीत सकते हैं, तो यह एशेज सीरीज से बड़ी होगी।' स्मिथ इस समय बढ़िया टच में हैं। यही बात दिग्गज डेविड वार्नर के लिए भी कही जा सकती है। वार्नर ने भी कहा कि भारत के खिलाफ संघर्ष एक कड़ी परीक्षा होगी। ऑस्ट्रेलिया 2004-05 के बाद से भारतीय सरजमीं पर सीरीज नहीं जीत पाया है।
 
डेविड वार्नर ने भी यही बात कही
भारत की स्पिन अनुकूल पिचों को ध्यान में रखते हुए ऑस्ट्रेलिया इस चुनौती से पार पाना चाहेगा। वॉर्नर ने कहा कि वह दौरे को लेकर उत्साहित हैं और सर्वश्रेष्ठ स्पिनरों के खिलाफ खुद को आजमाना चाहेंगे। ऑस्ट्रेलिया ने इसके लिए बेंगलुरु के अलुर में ट्रेनिंग की है। पहला मुकाबला 9 फरवरी से नागपुर के विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन मैदान पर खेला जाना है जहां पर टीम इंडिया ट्रेनिंग कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed