September 26, 2024

तुर्की-सीरिया: मलबे के नीचे दबी 7 साल की बच्ची ने यूं बचाई छोटे भाई की जान, वीडियो हो रहा वायरल

0

 नई दिल्ली
इस सप्ताह के शुरुआत में भूकंप के झटकों से तबाह हुए तुर्की और सीरिया में अब तक करीब 8000 लोगों की मौत हो चुकी है। मलबे के नीचे दबे लोगों को निकालने का काम अभी जारी है। इससे आशंका है कि मौत का आंकड़ा अभी और  बढ़ सकता है। इस बीच सात साल की एक बच्ची का एक वीडियो दुनियाभर में तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो में मलबे के नीचे दबी सात साल की बच्ची अपने छोटे भाई को बचाती दिख रही है।

वीडियो में दिख रहा है कि बच्ची और उसका छोटा भाई एक ढही हुई इमारत के भारी भरकम कंक्रीट के मलबे के नीचे फंसे हुए हैं। संयुक्त राष्ट्र के प्रतिनिधि मोहम्मद सफा ने इस वीडियो को ट्वीट किया है। वीडियो में बच्ची बता रही है कि वह कई घंटों से फंसी हुई है।  भाई-बहनों की एक तस्वीर साझा करते हुए मोहम्मद सफा ने ट्वीट किया, "7 साल की एक बच्ची ने 17 घंटों तक मलबे में दबे रहकर अपने छोटे भाई की रक्षा की,उसे सुरक्षित बचा लिया गया है।”

बच्ची की इस बहादुरी के लिए दुनियाभर के लोग उसकी सराहना कर रहे हैं और यह वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। इस त्रासदी की एक अन्य घटना में सीरिया में एक महिला ने मलबे में दबे रहकर एक बच्चे को जन्म दिया। प्रसव के बाद महिला की मौत हो गई। हालांकि, राहत और बचाव दल के लोगों ने उस नवजात शिशु को बचा लिया।

बता दें कि सोमवार तड़के दक्षिण-पूर्व तुर्की और उत्तरी सीरिया में 7.8 तीव्रता के भूकंप के लगातार दो झटकों के बाद आए कई और झटकों ने भारी पैमाने पर तबाही मचाई है। इससे हजारों लोग विस्थापित हुए हैं। दुनियाभर के देशों ने तुर्की और सीरिया में मानवीय सहायता पहुंचाई है, ताकि जल्द से जल्द मलबे में फंसे लोगों को बचाया जा सके।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed