September 27, 2024

दूध उत्पादन के मामले में भारत बना दुनिया का नंबर-1 देश, केंद्रीय डेयरी मंत्री ने लोकसभा में दी जानकारी

0

नई दिल्ली
दूध उत्पादन के मामले में भारत दुनिया का नंबर-1 देश बन चुका है। केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री परषोत्तम रूपाला ने मंगलवार को लोकसभा को बताया कि भारत दुनिया में सबसे अधिक दूध उत्पादक वाला देश बन गया है। समाचार एजेंसी एएनआइ के मुताबिक, मंत्री ने एक लिखित पत्र में कहा, 'खाद्य और कृषि संगठन कॉर्पोरेट सांख्यिकीय डेटाबेस (FAOSTAT) के उत्पादन आंकड़ों के अनुसार, भारत साल 2021-22 में वैश्विक दुग्ध उत्पादन में 24 प्रतिशत योगदान देने वाला दुनिया का सबसे अधिक दुग्ध उत्पादक देश है।
 
कमजोर किसानों को लाभान्वित करने के लिए विभिन्न योजनाएं चलाए जा रहे हैं
उन्होंने आगे कहा कि भारत के दूध उत्पादन में पिछले आठ वर्षों के दौरान- वर्ष 2014-15 और 2021-22 के दौरान 51 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है और वर्ष 2021-22 में बढ़कर दूध उत्पादन 22 करोड़ टन हो गई है।मंत्री ने यह भी कहा कि पशुपालन और डेयरी विभाग द्वारा डेयरी क्षेत्र में आर्थिक रूप से कमजोर किसानों को लाभान्वित करने के लिए विभिन्न योजनाएं चलाए जा रहे हैं।

 
इसके अलावा, डेयरी विकास के लिए राष्ट्रीय कार्यक्रम का उद्देश्य दूध, दुग्ध उत्पादों की गुणवत्ता को बढ़ाना और संगठित खरीद, प्रसंस्करण, मूल्यवर्धन और विपणन की हिस्सेदारी बढ़ाना है। एनपीडीडी को फरवरी 2014 में तीन मौजूदा योजनाओं- गहन डेयरी विकास कार्यक्रम, गुणवत्ता और स्वच्छ दूध उत्पादन के लिए बुनियादी ढांचे को मजबूत करने और सहकारी समितियों को सहायता को मिलाकर शुरू किया गया था। जुलाई 2021 में दूध उत्पादों की गुणवत्ता बढ़ाने और संगठित खरीद, प्रसंस्करण, मूल्यवर्धन और विपणन की हिस्सेदारी बढ़ाने के उद्देश्य से एनपीडीडी का पुनर्गठन किया गया है।

चारा विकास पर उप-मिशन एक अलग योजना है: परषोत्तम रूपाला
रूपाला ने सदन को बताया, 'राष्ट्रीय पशुधन मिशन, फीड और चारा विकास पर उप-मिशन एक अलग योजना है, जिसका उद्देश्य चारे और चारे की उपलब्धता बढ़ाना है।' रूपाला ने यह भी कहा कि विभाग देश भर में पशुपालन और डेयरी क्षेत्र के प्रचार और विकास के लिए राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के प्रयासों को पूरा करने के लिए विभिन्न योजनाओं को लागू कर रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *