September 27, 2024

3500 करोड़ का सोलर प्लांट कानपुर में होगा स्थापित, 300 लोगों को मिलेगा रोजगार

0

कानपुर

 केंद्र सरकार की नवरत्न कंपनी सतलुज जल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड कंपनी कानपुर में साढ़े तीन हजार करोड़ रुपए की लागत से सोलर ऊर्जा प्लांट लगाने की तैयारी कर रही है। इस कंपनी ने उत्तर प्रदेश राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण के साथ इसको लेकर समझौता ज्ञापन भी हस्ताक्षर किया है। बताया जा रहा है कि पर्यावरण के हिसाब से भी यह सोलर प्लांट लाभकारी होगा। इसके जरिए 700 मेगावाट प्रदूषण रहित बिजली पैदा होगी जो कि सस्ती दरों पर उद्योगों और बड़े प्रतिष्ठानों के लिए उपलब्ध होगी।

300 लोगों को मिलेगा रोजगार

आपको बता दें कि कंपनी ने प्लांट लगाने के लिए घाटमपुर और आसपास के क्षेत्र में 3000 एकड़ के करीब जमीन की मांग की है। कंपनी ने तकरीबन 700 मेगावाट क्षमता का सोलर प्लांट स्थापित करेगी। इस प्लांट के लगने के बाद तकरीबन 300 लोगों को रोजगार भी मिलेगा। वहीं इससे पर्यावरण को भी लाभ मिलेगा। एसजेवीएनएल के अतिरिक्त महाप्रबंधक के द्वारा जानकारी दी गई कि कंपनी काल्पी और उरई तहसील में भी प्लांट स्थापित कर रही है। यह प्लांट 75-75 मेगावाट के हैं। इसमें से काल्पी के परासन गांव में लगाया गया प्रोजेक्ट ऑपरेशन में आ गया है। इसके बाद अगले प्रोजेक्ट को लेकर भी तेजी से काम जारी है।

कंपनी बिजली को सीधे बेचने का बना रही है प्लान

आपको बता दें कि कानपुर देहात के अकबरपुर में भी एक प्लांट निर्माणाधीम है। इसके माध्यम से उत्पन्न बिजली किसी अन्य माध्यम से उत्पन्न की गई बिजली से सस्ती होगी। कंपनी इसे ओपेन मार्केट के अतिरिक्त कानपुर मेट्रो जैसे प्रतिष्ठानों को बेचने का मन बना रही है। कंपनी की ओर से जानकारी दी गई कि सोलर प्लांट को स्थापित करने और इसके संचालन को लेकर लगातार तैयारी की जा रही है। इस बीच सोलर प्लांट लगने और इसके जरिए क्षेत्र में रोजगार के अवसर उपलब्ध होने को लेकर लोगों में भी उत्साह देखा जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *