September 27, 2024

UP: इन इलाकों की गर्भवतियों की निजी अल्ट्रासाउंड केंद्रों पर होगी फ्री जांच, नहीं देनी होगी फीस

0

 बरेली

यूपी के बरेली में सीएचसी पर इलाज कराने वाली गर्भवतियों की अब निजी अल्ट्रासाउंड सेंटरों पर निशुल्क जांच होगी। प्राइवेट अल्ट्रासाउंड सेंटरों से स्वास्थ्य विभाग का करार होगा और संबद्धता होने के बाद वहां गर्भवतियों की मुफ्त जांच हो सकेगी। गर्भवतियों को कोई फीस नहीं देनी होगा और उसका खर्च सरकार उठाएगी। पूरे प्रदेश में रेडियोलाजिस्ट डॉक्टरों की कमी के चलते अल्ट्रासाउंड जांच होने में परेशानी हो रही है। 

सीएचसी से गर्भवतियों को अल्ट्रासाउंड जांच कराने जिला महिला अस्पताल आना पड़ता है। जिले में इस समय सभी 15 सीएचसी पर अल्ट्रासाउंड नहीं हो रहा है। शासन ने अब प्राइवेट डायग्नोस्टिक सेंटरों को सीएचसी से अटैच करने का निर्णय लिया है। सभी जिलों के मुख्य चिकित्साधिकारियों को इस बाबत निर्देश दिया गया है।

शासन से ये दिए गए हैं निर्देश
सभी ब्लाक में जरूरत के मुताबिक दो-तीन अल्ट्रासाउंड सेंटर सीएचसी से संबद्ध किए जाएं। सीएचसी पर आने वाली गर्भवतियों का अल्ट्रासाउंड प्राइवेट सेंटर पर किया जाएगा। सेंटर इसके लिए गर्भवतियों से कोई शुल्क नहीं लेगा।
 
बहेड़ी में पहले से चल रही व्यवस्था
सीएचसी बहेड़ी पर यह व्यवस्था पहले से चल रही है। सीएचसी बहेड़ी फर्स्ट रेफरल यूनिट है और यहां सिजेरियन प्रसव की सुविधा है। यहां अन्ट्रासाउंड के लिए प्राइवेट डायग्नोस्टिक सेंटर से करार है। सीएचसी पर आने वाली गर्भवतियों की जरूरत होने पर प्राइवेट सेंटरों पर निशुल्क जांच होती है।

सीएमओ, डॉ. बलवीर सिंह ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा कि सीएचसी से प्राइवेट अल्ट्रासाउंड सेंटरों को जोड़ा जाएगा। सेंटरों पर गर्भवतियों की निशुल्क जांच होगी। सभी ब्लाकों में अल्ट्रासाउंड सेंटरों को चयनित किया जाए।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *