September 27, 2024

Earthquake Turkey Syria: नवजात का बाल भी बांका नहीं कर पाया सीरिया का भूकंप,पूरे परिवार की मौत…

0

दमिश्क
 तुर्की और सीरिया में सोमवार को भयानक भूकंप से भारी तबाही हुई। हजारों इमारतों मलबे में तब्दील हो गईं जिनके नीचे बड़ी संख्या में लोग दबे हुए हैं। तुर्की और सीरिया में जैसे-जैसे मलबा हटाया जा रहा है, कई भावुक कहानियां बाहर आ रही हैं। बचावकर्ताओं ने उत्तर-पश्चिम सीरिया में एक इमारत के मलबे के नीचे से एक नवजात बच्ची को बाहर निकाला है। बच्ची के एक रिश्तेदार ने बताया कि आपदा के तुरंत बाद उसकी मां को प्रसव पीड़ा शुरू हो गई और मरने से पहले उसने बच्ची को जन्म दिया। बच्ची के पिता, चार भाई-बहन और एक चाची की भी आपदा में मौत हो गई है।

सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो में सीरिया के जिंदयारिस शहर में एक व्यक्ति को धूल से सनी एक बच्ची को मलबे से बाहर लेकर जाते हुए देखा जा सकता है। आफरीन के एक अस्पताल के एक डॉक्टर ने कहा कि बच्ची नवजात है और उसकी हालत स्थिर है। बच्ची का परिवार जिस बिल्डिंग में रहता था, वह जिंदयारिस शहर में 7.8 तीव्रता के भूकंप के बाद नष्ट हुईं हजारों इमारतों में से एक थी। यह शहर तुर्की की सीमा के करीब इदलिब प्रांत में है।

खुदाई के दौरान सुनाई दी बच्ची की आवाज
बच्ची के चाचा खलील अल-सुवादी ने कहा कि इमारत के गिरने की खबर मिलने के बाद परिजन मौके पर पहुंचे। उन्होंने न्यूज एजेंसी एएफपी को बताया, 'खुदाई के दौरान हमें एक आवाज सुनाई दी। जब हमने धूल साफ की तो बच्ची को जुड़ी हुई गर्भनाल के साथ पाया। हमने उसे काट कर बच्ची को बाहर निकाला और मेरे चचेरे भाई उसे अस्पताल ले गए।' बाल रोग विशेषज्ञ हनी मारौफ ने कहा कि बच्ची बुरी हालत में अस्पताल पहुंची थी। उसके पूरे शरीर पर चोटों के कई निशान थे।

बच्ची का पूरा परिवार हुआ दफन
उन्होंने बताया, 'कड़ाके की ठंड के चलते वह हाइपोथर्मिया का भी शिकार हो गई थी। हमें उसे गर्माहट देनी थी। एक ओर बच्ची एक इनक्यूबेटर में लेटी हुई थी और उसके ड्रिप लगी हुई थी। तो वहीं दूसरी ओर उसके पूरे परिवार, माता, पिता और चारों भाई-बहन, को दफनाया जा रहा था। भूकंप ने सीरिया और तुर्की में जीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है। हालांकि भूकंप से पहली भी सीरिया में 41 लाख लोगों की जिंदगी किसी आपदा से कम नहीं थी। ज्यादातर महिलाएं और बच्चे जीवित रहने के लिए मानवीय सहायता पर निर्भर थे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *