September 27, 2024

ज़ूम कॉल का इस्तेमाल हुआ कम ,अब होगी 1,300 कर्मचारियों की छंटनी

0

नई दिल्ली
वीडियो कम्युनिकेशन ऐप जूम के सीईओ एरिक युआन ने घोषणा की कि करीब 1,300 कर्मचारियों की छंटनी की जाएगी। युआन ने कहा कि वह आने वाले वित्तीय वर्ष के लिए वेतन में अपनी सैलरी 98 प्रतिशत कम कर रहे हैं और वित्त वर्ष 2023 के अपने कॉरपोरेट बोनस को भी छोड़ रहे हैं।

उन्होंने घोषणा की, मेरी कार्यकारी नेतृत्व टीम के सदस्य आने वाले वित्तीय वर्ष के लिए अपने आधार वेतन में 20 प्रतिशत की कमी करेंगे, जबकि वित्त वर्ष 2023 के अपने कॉपोर्रेट बोनस को भी नहीं लेंगे।

महामारी के दौरान, जूम का उपयोग काफी बढ़ गया क्योंकि लाखों लोग घर पर ही रहे।

युआन ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, वैश्विक अर्थव्यवस्था में अनियमितता और ग्राहकों के इस पर असर के चलते हमें कड़े कदम उठाने पड़ रहे हैं, ताकि हम आर्थिक माहौल का सामना कर सकें, अपने ग्राहकों को अच्छी सर्विस दे सकें और जूम के लॉन्ग-टर्म विजन को प्राप्त कर सकें।

युआन ने बताया, हमने अपने कुल वर्कफोर्स के 15 फीसदी कर्मचारियों यानी 1300 लोगों को नौकरी से निकालने का कठिन फैसला लिया है।

अमेरिका बेस्ड प्रभावित कर्मचारियों को 16 हफ्तों की सैलरी, हेल्थ केयर कवरेज, कंपनी में परफॉर्मेंस के आधार पर साल 2023 का कॉरपोरेट बोनस और स्टॉक यूनिट्स दिए जाएंगे।

युआन ने कहा, मुझे पता है कि यह परेशान कर देने वाला मैसेज है, और निश्चित रूप से मैं ऐसा मैसेज कभी नहीं देना चाहता था।

जूम 27 फरवरी को 2022 में हुई अपनी कमाई की घोषणा करेगा।

युआन का कहना है कि, "हमने अथक परिश्रम किया…लेकिन हमने गलतियां भी की. हमें अपनी टीमों का पूरी तरह से विश्लेषण करने या यह आकलन करने में उतना समय नहीं लगा कि क्या हम सर्वोच्च प्राथमिकताओं की ओर लगातार बढ़ रहे हैं."

इस घोषणा के साथ, जूम उन टेक फर्मों की बढ़ती सूची में शामिल हो गया, जिन्होंने वैश्विक आर्थिक मंदी के बीच हजारों कर्मचारियों को बर्खास्त कर दिया है. इससे पहले सोमवार को, डेल इंक ने घोषणा की कि वह 6,500 कर्मचारियों की छंटनी कर देगा.

2023 में बड़े पैमाने पर छंटनी
अमेज़न: ई-कॉमर्स कंपनी ने कहा कि उसे लगभग 18,000 नौकरियों में कटौती करनी पड़ेगी, यह इसके 1.5 मिलियन-मजबूत वैश्विक कार्यबल का केवल एक अंश है.

सेल्सफोर्स: कंपनी अपने 10% कर्मचारियों यानी लगभग 8,000 कर्मचारियों की छंटनी कर चुकी है.

कॉइनबेस: क्रिप्टोक्यूरेंसी ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म ने एक साल से भी कम समय में छंटनी के दूसरे दौर में लगभग 20% कर्मचारियों या लगभग 950 नौकरियों में कटौती कर चुकी है.

माइक्रोसॉफ्ट: सॉफ्टवेयर कंपनी ने कहा कि वह अपने कर्मचारियों की संख्या का लगभग 5% यानी 10,000 कर्मचारियों की छंटनी करेगी.

गूगल: गूगल ने भी हाल ही में अपने टोटल वर्कफोर्स का 6% यानी 12,000 कर्मचारियों को बाहर करने का फैसला लिया है.

Spotify: म्यूजिक स्ट्रीमिंग सर्विस अपने ग्लोबल वर्कफोर्स में 6% की कटौती कर रही है. इसने नौकरी के नुकसान की एक विशिष्ट संख्या नहीं दी. Spotify ने अपनी नवीनतम वार्षिक रिपोर्ट में बताया कि इसमें लगभग 6,600 कर्मचारी थे, जिसका अर्थ है कि 400 नौकरियां निकाली जा रही हैं

SAP: जर्मनी स्थित SAP, यूरोप की सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर कंपनी, ने कहा कि यह दुनिया भर में 3,000 नौकरियों तक की कटौती कर रही है.

पेपाल (Paypal): डिजिटल भुगतान कंपनी का कहना है कि वह अपने कुल कार्यबल का लगभग 7%, या लगभग 2,000 फुल टाइम कर्मचारियों को ट्रिम कर देगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *