September 28, 2024

एडन मार्करम के तूफान में उड़ी सुपर किंग्स, SA20 के फाइनल में पहुंची ये दो टीमें

0

 नई दिल्ली 

साउथ अफ्रीका टी20 लीग का दूसरा सेमीफाइनल गुरुवार रात जोबर्ग सुपर किंग्स और सनराइजर्स ईस्टर्न केप के बीच सेंचुरियन में खेला गया। इस मुकाबले को कप्तान एडन मार्करम के शतक के दम पर सनराइजर्स ने जीतकर फाइनल में जगह बनाई। दूसरे सेमीफाइनल के बाद SA20 के पहले फाइनल की दोनों टीमों की तस्वीर साफ हो गई है। प्रिटोरिया कैपिटल और सनराइजर्स ईस्टर्न केप के बीच खिताबी जंग 11 फरवरी को होगी। थूनिस डी ब्रुइन की अगुवाई वाली कैपिटल्स ने डेविड मिलर की पार्ल रॉयल्स को पहले सेमीफाइनल में मात देकर फाइनल में जगह बनाई थी।
 
बात जोबर्ग सुपर किंग्स बनाम सनराइजर्स ईस्टर्न केप मुकाबले की करें तो, सुपर किंग्स ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले गेंदबाज करने का फैसला लिया था। पहले दो ओवर तक तो ऐसा लगा कि यह फैसला उनके हित में गया क्योंकि सनराइजर्स ने इस दौरान अपने दोनों सलामी बल्लेबाज खो दिए थे, मगर इसके बाद क्रीज पर उतरे कप्तान एडन मार्करम ने जॉर्डन हरमन (48) के साथ 99 रनों की साझेदारी कर टीम को ना सिर्फ संकट से निकाला बल्कि बड़े स्कोर की राह भी दिखाई।
 
मार्करम इसके बाद भी नहीं रुके और उन्होंने इस लीग का अपना पहला शतक लगाते हुए 58 गेंदों पर 6 चौकों और इतने ही छक्कों की मदद से 100 रनों की धुआंधार पारी खेली। कप्तान के आउट होने के बाद ट्रिस्टन स्टब्स ने 11 गेंदों पर 20 और जॉर्डन कॉक्स ने 6 गेंदों पर 18 रन बनाकर टीम को 213 के विशाल स्कोर तक पहुंचाया। लिजाद विलियम्स ने सुपर किंग्स के लिए इस दौरान सभी 4 विकेट लिए। 
 
लक्ष्य का पीछा करने उतरी जोबर्ग सुपर किंग्स की पारी का आगाज भी सनराइजर्स ईस्टर्न केप की तरह रहा। पहले दो ओवर में सुपर किंग्स ने भी कप्तान फाफ डु प्लेसिस समेत दो बल्लेबाज खोए। सुपर किंग्स के लिए रीजा हेंड्रिक्स ने 56 गेंदों पर 96 रनों की शानदार पारी खेली मगर वह टीम को जीत नहीं दिला पाए। डु प्लेसिस की टीम निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 199 ही रन बना सकी और सनराइजर्स ईस्टर्न केप ने यह मैच 14 रनों से जीतकर शान से फाइनल में प्रवेश किया।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *