October 3, 2024

विमेंस टी20 वर्ल्ड कप का आगाज हुआ बड़े उलटफेर के साथ, करीबी मुकाबले में श्रीलंका ने साउथ अफ्रीका को धोया

0

 नई दिल्ली 

आईसीसी वुमेंस टी20 वर्ल्ड कप 2023 का आगाज एक बड़े उलटफेर के साथ हुआ। टी20 रैंकिंग में नंबर 8 पर कब्जित श्रीलंका ने नंबर चार पर विराजमान साउथ अफ्रीका को करीबी मुकाबले में तीन रनों से धूल चटाई। इसी के साथ मेजबान साउथ अफ्रीका को हार के साथ अपने अभियान का आगाज करना पड़ा। इस मुकाबले में श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए साउथ अफ्रीका के सामने 130 रनों का लक्ष्य रखा था। इस स्कोर के सामने मेजबान टीम निर्धारित 20 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 126 ही रन बना सकी। कप्तान चमारी अट्टापट्टू को उनकी अर्धशतकीय पारी की वजह से प्लेयर ऑफ द मैच के अवॉर्ड से नवाजा गया।
 
यह पहला मौका नहीं है जब विमेंस वर्ल्ड कप में मेजबान टीम को हार के साथ आगाज करना पड़ा हो। इससे पहले हुए दो वर्ल्ड कप में भी मेजबान टीम टूर्नामेंट का ओपनिंग मुकाबला हारी थी। ऑस्ट्रेलिया को 2020 में तो न्यूजीलैंड को 2023 में हार के साथ आगाज करना पड़ा था।
 
बात मुकाबले की करें तो साउथ अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी थी। श्रीलंका की शुरुआत तो अच्छी नहीं रही मगर कप्तान अट्टापट्टू और विशमी गुणरत्ने की 86 रनों की साझेदारी ने टीम को 129 के स्कोर तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई। अट्टापट्टू ने 50 गेंदों पर 12 चौकों की मदद से 68 तो गुणरत्ने ने 35 रनों का योगदान दिया। इनके अलावा अन्य कोई बैटर दहाई का आंकड़ा पार नहीं कर पाई।
 
लक्ष्य का पीछा करने उतरी मेजबान टीम पर श्रीलंकाई स्पिन गेंदबाजों ने अपना शिकंजा कसा और लगातार अंतराल में विकेट गिरने की वजह से टीम कभी सहज नहीं दिखी। लौरा वोल्वार्ड्ट, मरिजैन कप्प और सुने लूस के सस्ते में आउट होने के बाद श्रीलंका ने मैच पर पकड़ मजबूत कर ली थी।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *