मुख्यमंत्री के प्रस्तावित दौरे के दृष्टिगत आवश्यक तैयारियां सुनिश्चित करने के कलेक्टर ने दिए निर्देश
सीधी
विकास यात्रा के दौरान प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान का सीधी जिले के विधानसभा क्षेत्र चुरहट में 17 फरवरी को एक दिवसीय प्रवास प्रस्तावित है। उक्त को दृष्टिगत रखते हुए कलेक्टर साकेत मालवीय द्वारा सभी विभागीय अधिकारियों को आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं। कलेक्टर ने कहा कि मुख्यमंत्री जी का आगमन 17 फरवरी को ग्राम लहिया में प्रस्तावित है। प्रवास के दौरान मुख्यमंत्री जी द्वारा जिले में विभिन्न विकास एवं निर्माण कार्यों का लोकार्पण तथा भूमिपूजन किया जाएगा। साथ ही विभिन्न योजनाओं के पात्र हितग्राहियों को हितलाभ का वितरण किया जाएगा।
कलेक्टर श्री मालवीय ने सभी संबंधित विभागों को प्रस्तावित लोकार्पण एवं शिलान्यास की जानकारी उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। साथ ही योजनाओं के क्रियान्वयन के संबंध में अद्यतन जानकारी साझा करने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने संबंधित विभागीय अधिकारियों को कार्यक्रम स्थल का भ्रमण कर आवश्यक तैयारियां सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने कहा कि इस अवसर पर एक जिला एक उत्पाद तथा स्व सहायता समूह की महिलाओं द्वारा निर्मित उत्पादों की प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी।
सीएम हेल्पलाइन में दर्ज शिकायतों के निराकरण के निर्देश
सीएम हेल्पलाइन में दर्ज शिकायतों के निराकरण की समीक्षा करते हुए कलेक्टर श्री मालवीय द्वारा माह जनवरी 2023 में दर्ज शिकायतों को अभियान चलाकर 20 फरवरी के पूर्व निराकृत करने के निर्देश दिए गए हैं। कलेक्टर ने कहा कि नागरिकों की समस्याओं के निराकरण के लिए सीएम हेल्पलाइन एक सशक्त माध्यम है। इनमें दर्ज शिकायतों के निराकरण में उदासीनता या लापरवाही स्वीकार नहीं की जाएगी। कलेक्टर ने कहा कि सीएम हेल्पलाइन में दर्ज शिकायतों के माध्यम से हमें मैदानी स्तर पर योजनाओं के क्रियान्वयन में आ रही कमियों तथा चुनौतियों के विषय में जानकारी मिलती है। इनकी विस्तृत समीक्षा कर फील्ड में आने वाली कठिनाइयों को दूर किया जा सकता है।
कलेक्टर ने निर्देशित किया है कि शिकायतों के निराकरण में उदासीनता बरतने वाले अधिकारियों एवं कर्मचारियों को कारण बताओ सूचना पत्र जारी करें तथा निराकरण में लापरवाही पाए जाने पर संबंधित अधिकारियों तथा कर्मचारियों के विरुद्ध जिम्मेदारी तय करते हुए अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाए। उन्होंने सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया है कि दर्ज शिकायतों को गंभीरता से देखें तथा उन्हें संतुष्टि के साथ शत-प्रतिशत निराकरण सुनिश्चित करायें। कलेक्टर ने कहा कि नाॅट अटेन्डेड तथा निम्न गुणवत्ता से बंद शिकायतों की संख्या न्यूनतम रखें। अधिकतम शिकायतों को शिकायतकर्ता की संतुष्टि के साथ विलोपित कराया जाए। कलेक्टर ने 100 दिवस से अधिक लंबित शिकायतों के निराकरण के लिए अभियान चलाने के निर्देश दिए हैं। श्री मालवीय ने सभी विभाग प्रमुखों को निर्देशित किया है कि समाधान ऑनलाइन कार्यक्रम के लिए चयनित विषयों से संबंधित शिकायतों की नियमित समीक्षा करते हुए शत-प्रतिशत शिकायतों का निराकरण सुनिश्चित करें। कलेक्टर ने सीएम हेल्पलाइन में दर्ज शिकायतों पर तत्परता से कार्यवाही सुनिश्चित करने के लिए कहा है। कलेक्टर ने सभी विभागों को निर्देशित किया है कि सभी विभाग प्रदेश की रैंकिंग में उच्च स्थान के लिए प्रयास करेंगे। निम्न रैंक वाले विभागों की प्रतिदिन समीक्षा की जाएगी।
बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत राहुल धोटे, अपर कलेक्टर बी.के. पाण्डेय, नीलाम्बर मिश्रा, उपखण्ड अधिकारी गोपद बनास नीलेश शर्मा सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहें। अन्य उपखण्ड अधिकारी , मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत, तहसीलदार एवं खंड स्तरीय अधिकारी वीसी के माध्यम से बैठक से जुड़े रहे।