September 29, 2024

Delhi 2nd Test में सूर्या या अय्यर, किसे चुनेंगे रोहित शर्मा, ये हो सकती है भारत की प्लेइंग-11

0

 नई दिल्ली

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच दूसरा टेस्ट मैच 17 फरवरी (शुक्रवार) से दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेला जाना है. भारत ने नागपुर टेस्ट मैच में कंगारू टीम को एक पारी और 132 रनों से रौंद दिया था. अब रोहित ब्रिगेड की कोशिश इस मुकाबले में भी ऑस्ट्रेलियाई टीम को चित करने की होगी. दूसरा टेस्ट मैच भारतीय समयानुसार सुबह 9.30 बजे से शुरू होगा.

श्रेयस अय्यर को मिलेगा मौका?

दूसरे मुकाबले से पहले भारतीय टीम की प्लेइंग-11 पर भी सबकी निगाहें होंगी. श्रेयस अय्यर इस मुकाबले के लिए टीम में लौट आए हैं ऐसे में यह देखना होगा कि उन्हें टीम मैनेजमेंट सीधे प्लेइंग-11 में शामिल करने करती है या नहीं. अगर श्रेयस अय्यर खेलते हैं तो सूर्यकुमार यादव को बाहर बैठना होगा. सूर्या ने नागपुर में हुए मुकाबले के जरिए ही अपना टेस्ट डेब्यू किया था. हालांकि सूर्या कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पाए थे और रन बनाकर पवेलियन चलते बने.

राहुल पर रहेगा रन बनाने का दबाव

पहले टेस्ट मैच में केएल राहुल और केएस भरत का बल्ला भी नहीं चला था. राहुल सिर्फ रन बनाए थे जिसके लिए उन्होंने 71 गेंदें खा ली थी. वहीं डेब्यू करने वाले विकेटकीपर केएस भरत भी सिर्फ 8 रनों का योगदान दे पाए थे. इन दोनों ही खिलाड़ियों पर अच्छा प्रदर्शन करने का दबाव होगा क्योंकि शुभमन गिल और ईशान किशन अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं. खासकर शुभमन गिल को पहले मुकाबले के लिए बाहर किए जाने पर सवाल उठे थे. अगर राहुल फिर से लड़खड़ाते हैं, तो उन्हें शायद ही तीसरे टेस्ट मैच में मौका मिले.

टीम इंडिया दूसरे टेस्ट मैच में बॉलिंग संयोजन को बरकरार रखना चाहेगी क्योंकि अरुण जेटली स्टेडियम में भी टर्निंग पिच के दर्शन होने वाले हैं. यानी कि अक्षर पटेल, रवींद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन की स्पिन तिकड़ी फिर से धमाल मचाएगा. लेकिन इसका मतलब यह भी है कि कुलदीप यादव को बेंच पर समय बिताना होगा. मोहम्मद सिराज और मोहम्मद शमी टीम के दो तेज गेंदबाज होंगे.

दिल्ली में भारत का बेजोड़ रिकॉर्ड

भारत ने 1987 के बाद से दिल्ली में कोई टेस्ट मैच नहीं गंवाया है. भारत ने दिल्ली में खेले गए 34 टेस्ट मैचों में से 13 जीते हैं और उसे केवल छह में हार मिली है. ऑस्ट्रेलियाई टीम ने दिल्ली में कुल 7 टेस्ट मैच खेले हैं और साल 1959 के बाद से उसे जीत का इंतजार है. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच आखिरी बार साल 2013 में दिल्ली में टेस्ट मुकाबला खेला गया था. उस दौरान एमएस धोनी की अगुवाई वाली टीम ने 8 विकेट से जीत हासिल की थी. आर. अश्विन और रवींद्र जडेजा ने 14 विकेट चटकाकर  भारत की बड़ी जीत की नींव रखी थी.

दूसरे टेस्ट के लिए टीम इंडिया की संभावित प्लेइंग-11: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उप-कप्तान), चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएस भरत (विकेटकीपर),  रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *