September 29, 2024

ICC टेस्ट रैंकिंग में कैसे नंबर 1 बनेगा भारत? यहां समझें पूरा समीकरण

0

 नई दिल्ली

आईसीसी वेबसाइट की तकनीकी खराबी के चलते पिछले दिनों भारतीय फैंस को कुछ घंटों की खुशी मिली। दरअसल, वेबसाइट के टेकनिकल ग्लिच की वजह से कुछ घंटों के लिए भारतीय टीम ने आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में पहला स्थान हासिल कर लिया था। भारतीय फैंस इस पल का बड़ी बेसब्री से इंतजार कर रहे थे क्योंकि अगर टीम इंडिया टेस्ट में नंबर 1 बन जाती है तो वह एक समय पर तीनों फॉर्मेट की रैंकिंग पर राज कर रही होती। बता दें, भारत टी20 और वनडे की रैंकिंग में पहले पायदान पर है। जब आईसीसी ने अपनी गलती सुधारी तो टीम इंडिया फिर दूसरे पायदान पर लुढ़क गई, ऐसे में फैंस के मन में सवाल उठने लगा कि अगर टीम इंडिया को रैंकिंग में पहला पायदान हासिल करना है तो क्या करना होगा। अगर आपके जहन में भी यही सवाल है तो आप एकदम सही जगह पर आए हैं। आइए जानते हैं ICC टेस्ट रैंकिंग में कैसे भारत नंबर 1 का ताज हासिल कर सकता है-
 

भारत को अगर टेस्ट रैंकिंग में पहला पायदान हासिल करना है तो उन्हें दिल्ली में आज से शुरू हो रहे दूसरे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया को धूल चटानी होगी। जी हां, अगर दिल्ली में भारत कंगारुओं को रौंदने में कामयाब रहता है तो वह आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर 1 का ताज अपने नाम कर लेगा।भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज शुरू होने से पहले ऑस्ट्रेलिया 126 की रेटिंग के साथ पहले पायदान पर थी, वहीं भारत 115 के साथ दूसरे पायदान पर। आईसीसी के टीम रैंकिंग प्रीडिक्टर की माने तो नागपुर टेस्ट जीतने के बाद भारत की रेटिंग 120 और ऑस्ट्रेलिया की 122 हो गई है। अगर भारत दूसरा टेस्ट भी जीतने में सफल रहता है तो वह 121 की रेटिंग के साथ पहले पायदान पर पहुंच जाएगा, वहीं लगातार दूसरी हार के पास ऑस्ट्रेलिया के खाते में 120 अंक रह जाएंगे।
 
भारत को नंबर 1 पर बने रहने के लिए क्या करना होगा?

भारत को अगर इस सीरीज के अंत तक नंबर 1 बना रहना है तो ऑस्ट्रेलिया को 2-0 या 3-1 के अंतर से धूल चटानी होगी। अगर यह सीरीज 2-1 से भारत जीतता है तो ऑस्ट्रेलिया पहले पायदान पर बरकरार रहेगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *