September 27, 2024

देश में पेट्रोल और डीजल के दाम स्थिर, 12 लाख टन पेट्रोल की हो गई बिक्री

0

नई दिल्ली

वैश्विक बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में आई भारी गिरावट के बीच एक बार फिर पेट्रोल और डीजल के दाम स्थिर हैं। देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 96.72 रुपये प्रति लीटर और डीजल 89.62 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर है। वहीं, मुंबई में पेट्रोल के दाम 106.31 रुपये प्रति लीटर और और डीजल की कीमत 94.27 रुपये प्रति लीटर है।

देश के प्रमुख महानगारों में मई 2022 के बाद से ईंधन की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। हालांकि, इसी अवधि में कुछ राज्यों में पेट्रोल और डीजल के दाम में बदलाव हुआ है। बता दें कि पेट्रोल और डीजल की कीमतें मूल्य वर्धित कर (वैट) और माल ढुलाई शुल्क के आधार पर सभी राज्यों में अलग-अलग हैं। पेट्रोल-डीजल के मूल्यों की प्रतिदिन समीक्षा की जाती है।

फरवरी में पेट्रोल-डीजल की डिमांड: देश में ईंधन की मांग में फरवरी में तेज उछाल आया। आंकड़ों के मुताबिक, फरवरी के पहले पखवाड़े में पेट्रोल की बिक्री लगभग 18 प्रतिशत बढ़कर 12 लाख टन से ज्यादा हो गई। पिछले साल की समान अवधि में यह आंकड़ा 10.4 लाख टन था। यह आंकड़ा 2021 में फरवरी के पहले पखवाड़े के मुकाबले 18.3 प्रतिशत अधिक है।

इस अवधि में मासिक आधार पर पेट्रोल की मांग में 13.6 प्रतिशत बढ़ोतरी हुई। इससे पहले जनवरी में मासिक आधार पर मांग 5.1 प्रतिशत घट गई थी। ठंड के मौसम में वाहनों की आवाजाही घटने के चलते यह कमी आई थी।  देश में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाले ईंधन डीजल की बिक्री 1-15 फरवरी के दौरान सालाना आधार पर करीब 25 प्रतिशत बढ़कर 33.3 लाख टन हो गई।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *