September 27, 2024

नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में कोबरा बटालियन के जवानों को आपरेशन के लिए उतारा

0

भोपाल

छत्तीसगढ़ में बढ़ रहे नक्सली हमलों के चलते प्रदेश के नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में एक बार फिर कोबरा बटालियन के जवानों को आपरेशन के लिए उतारा गया है। इस बार 207 कोबरा बटालियन के जवानों को संवेदनशील क्षेत्रों में तैनात किया गया है। इस बटालियन के करीब सौ जवानों को सर्चिंग में लगाया गया है। आशंका है  कि हाल ही में छत्तीगसढ़ में वारदात को अंजाम देने के बाद नक्सली यहां पर आ सकते हैं।

बालाघाट जिले को 100 कोबरा जवानों की एक पूरी बटालियन मिली है। इस तैनाती से उम्मीद जागी है कि बालाघाट से नक्सलवाद को और तेजी से नियंत्रित किया जा सकेगा। बालाघाट को मिली कोबरा बटालियन की एक कंपनी में से 30 से 35 जवानों की दो टीमों को सीतापाला और बंधनखेरो जैसे अति नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में तैनात किया गया है। जिले को दिसंबर में पहली बार कोबरा बटालियन की एक कंपनी मिली थी। इसके बाद से इन जवानों को तैनात किए जाने की प्रक्रिया तेज की गई।

सीआरपीएफ के जवान भी कर रहे सर्चिंग
यहां के अति नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में जिला पुलिस, सीआरपीएफ के साथ मिलकर जंगलों में सर्चिंग कर रही है। दरअसल जनवरी और फरवरी में छत्तीसगढ़ में भाजपा से जुड़े चार नेताओं की हत्या नक्सली कर चुके हैं। नक्सलियों ने यह वारदात बस्तर, दंतेवाड़ा, नारायणपुर और बीजापुर में अंजाम दिया है। ें यह आशंका है कि नक्सली प्रदेश में आ सकते हैं। इस आशंका के चलते यहां पर भी सर्चिंग तेज कर दी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *