September 26, 2024

दिल्ली में क्यों अभी से गर्मी ने किया बेहाल, 10 साल का टूट गया रिकॉर्ड; आगे कैसा रहेगा हाल

0

नई दिल्ली
राजधानी दिल्ली में फरवरी में ही गर्मी लोगों को सताने लगी है। रविवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 31.5 डिग्री दर्ज किया गया, जो सामान्य से 7 डिग्री अधिक है। बीते दस वर्षों में 19 फरवरी का यह अधिकतम तापमान रहा है। वर्ष 2018 में 21 फरवरी को अधिकतम तापमान 32.4 डिग्री दर्ज किया गया था। रविवार को दिल्ली का न्यूनतम तापमान 11.4 डिग्री रहा जो सामान्य है। हालांकि कुछ जगह दिल्ली के आसमान में बादल भी छाए रहे, लेकिन तापमान पर कोई असर देखने को नहीं मिला। मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली में लगातार गर्मी बढ़ती जा रही है। शनिवार को जहां अधिकतम तापमान 29.8 डिग्री दर्ज किया गया था, वहीं रविवार को इसमें 1.7 डिग्री की बढ़ोतरी देखने को मिली। आमतौर पर फरवरी में इस तरह की गर्मी देखने को नहीं मिलती है। मौसम विभाग का मानना है कि दिल्ली में अगले कुछ दिनों तक गर्मी से राहत मिलने के आसार नहीं हैं। दिल्ली में अधिकतम तापमान अगले कुछ दिनों तक 30 डिग्री के आसपास बना रहेगा।

मौसम वैज्ञानिक महेश पालावत ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के चलते उत्तरी दिशा से ठंडी हवा दिल्ली नहीं आ रही है, जिसके चलते गर्मी देखने को मिल रही है। उधर, राजस्थान की तरफ से गर्म हवा दिल्ली पहुंच रही है, जिसकी वजह से तापमान में वृद्धि देखने को मिल रही है। उन्होंने बताया कि अगले कुछ दिनों तक इसी तरह का तापमान दिल्ली में बना रहेगा।

प्रदूषण में मामूली राहत, बेहद खराब श्रेणी बरकरार

राजधानी में रविवार को प्रदूषण में मामूली सुधार देखने को मिला, लेकिन बेहद खराब श्रेणी में ही बना रहा। शनिवार को जहां वायु गुणवत्ता सूचकांक 370 था तो वहीं रविवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक 332 दर्ज किया गया। सफर के अनुसार अगले तीन दिनों तक धीमी हवा के चलते प्रदूषण बेहद खराब श्रेणी में ही बना रहेगा। सफर के मुताबिक दिल्ली में हवा की रफ्तार धीमी पड़ने से रविवार को प्रदूषण के लिए जिम्मेदार छोटे कणों का बिखराव नहीं हुआ, जिस कारण प्रदूषण बेहद खराब श्रेणी में पहुंच गया है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed