September 25, 2024

ऑस्ट्रेलिया पर मंडराया WTC फाइनल से बाहर होने का खतरा! भारत के साथ ये टीम कर सकती है क्वालीफाई

0

नई दिल्ली

पैट कमिंस की अगुवाई वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम जब भारत दौरे पर आई थी तो टीम इंडिया के सामने एक बड़ा सवाल यह था कि वह कैसे इस नंबर 1 टीम को हराकर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में अपनी जगह बना सकती है। मगर जैसे-जैसे यह सीरीज आगे बढ़ रही है वैसे-वैसे ये सवाल अब ऑस्ट्रेलियाई खेमे को सताने लगा है। जी हां, WTC प्वाइंट्स टेबल में पहले पायदान पर मौजूद ऑस्ट्रेलियाई टीम से नंबर 1 का ताज छिनने के साथ अब डब्ल्यूटीसी फाइनल की दौड़ से भी बाहर होने का खतरा मंडरा रहा है। बात मौजूदा प्वाइंट्स टेबल की करें तो फिलहाल पैट कमिंस की ऑस्ट्रेलियाई टीम 66.67 प्रतिशत अंकों के साथ टॉप पर है, वहीं रोहित शर्मा की टीम इंडिया 64.06 प्रतिशत अंकों के साथ दूसरे पायदान पर है।
 
ऑस्ट्रेलिया अभी भी हो सकता है WTC फाइनल की दौड़ से बाहर

बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी 2023 में ऑस्ट्रेलिया इस समय 0-2 से पिछड़ रहा है। अगर कंगारू टीम को इस सीरीज में 0-4 से हार का सामना करना पड़ता है तो उनकी मुश्किलें काफी बढ़ जाएगी। 0-4 से सूपड़ा साफ होने के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम के डब्ल्यूटीसी प्वाइंट्स टेबल में 60 प्रतिशत अंक ही रह जाएंगे, ऐसे में श्रीलंका के लिए पहली बार फाइनल में पहुंचने के दरवाजे खुल जाएंगे। श्रीलंका को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की अपनी आखिरी सीरीज न्यूजीलैंड के खिलाफ खेलनी है।
 
श्रीलंका के लिए कैसे खुले दरवाजे?

मौजूदा प्वाइंट्स टेबल में श्रीलंका 53.33 प्रतिशत अंकों के साथ तीसरे पायदान पर है। अगर न्यूजीलैंड का वह आगामी टेस्ट सीरीज में 2-0 से सूपड़ा साफ करती है तो वह अधिकतम 61 प्रतिशत अंकों तक पहुंच सकती है। अगर भारत इधर ऑस्ट्रेलिया का सूपड़ा साफ करता है तो टीम इंडिया के साथ श्रीलंका वर्ल्ड टेस्ट चैपियनशिप के फाइनल के लिए क्वालीफाई कर जाएंगे और ऑस्ट्रेलिया इस दौड़ से बाहर हो जाएगा।
 
कैसे फाइनल की जगह पक्की कर सकता है ऑस्ट्रेलिया?

ऑस्ट्रेलिया को अगर डब्ल्यूटीसी के फाइनल में अपनी जगह पक्की करनी है तो कम से कम उन्हें भारत के खिलाफ एक मैच ड्रॉ कराना होगा। अगर ऑस्ट्रेलिया सीरीज का एक मैच ड्रॉ कराकर 0-3 से भी सीरीज हारता है तो उनके खाते में 61 प्रतिशत अंक रह जाएंगे और वह श्रीलंका से ऊपर दूसरे पायदान पर बना रहेगा। वहीं अगर कंगारू टीम एक मैच जीतती है तो वह आसानी से फाइनल में प्रवेश कर जाएगा।

भारत के लिए क्या है समीकरण

रोहित शर्मा एंड कंपनी को WTC फाइनल में प्रवेश करने के लिए अब सिर्फ ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक मैच जीतना है। अगर आगामी दोनों मैच भारत हार जाता है तो टीम इंडिया को फाइनल में पहुंचने के लिए न्यूजीलैंड बनाम श्रीलंका टेस्ट सीरीज के मुकाबलों पर निर्भर रहना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed