September 25, 2024

उत्तर कोरिया ने फिर दागी बैलिस्टिक मिसाइलें, अमेरिका के खिलाफ क्यों आगबबूला हुईं किम जोंग की बहन?

0

उत्तर कोरिया  
जनवरी महीने में शांत रहने वाले उत्तर कोरिया एक बार फिर से उग्र हो गया है और फरवरी महीने में किम जोंग उन के आदेश के बाद एक के बाद एक मिसाइलों का परीक्षण करने लगा है। शनिवार के बाद एक बार फिर से उत्तर कोरिया ने सोमवार को भी अपने समुद्र की पूर्वी तट से कम दूरी की कम से कम दो बैलिस्टिक मिसाइलों को दागा है, जिसके बाद कोरियाई प्रायद्वीप में फिर से तनाव फैल गया है। दक्षिण कोरिया की सेना ने कहा है, कि दो दिन पहले उत्तर कोरिया ने इंटर कॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल (ICBM) का प्रक्षेपण किया था और इस बार बैलिस्टिक मिसाइल दागी गई है। यानि, उत्तर कोरिया ने एक बार फिर से अपनी गतिविधियों को शुरू कर दिया है।

दो बैलिस्टिक मिसाइलें दागी
दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ ने एक बयान में कहा है, कि दक्षिण कोरिया ने उत्तर कोरिया की राजधानी प्योंगयांग के ठीक उत्तर में एक पश्चिमी तटीय शहर से दो प्रक्षेपणों का पता लगाया है। दक्षिण कोरिया ने कहा है, कि उत्तर कोरिया के मिसाइल प्रक्षेपण के बाद उसने अपनी निगरानी एक्टिविटिज को बढ़ा दिया है, और संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ नजदीकी कॉर्डिनेशन के साथ काम कर रहा है। जापान के कोस्ट गार्ड ने भी उत्तर कोरिया द्वारा संभावित बैलिस्टिक मिसाइल प्रक्षेपण को लेकर चेतावनी जारी की है। जापानी कोस्ट गार्ड ने जापानी रक्षा मंत्रालय की सूचना के हवाले से कहा है, कि माना जा रहा है कि पहली मिसाइल पानी में गिरी है। जापान की क्योदो न्यूज ने कहा है, कि एक मिसाइल जापान की एक्सक्लूसिव इकोनॉमिक जोन के बाहर गिरी है।
 
किम जोंग की बहन की चेतावनी
इसके साथ ही सोमवार की सुबह उत्तर कोरिया के तानाशाह नेता किम जोंग उन की बहन ने मिसाइल दागने के बाद अमेरिका की सीधी चेतावनी दी है। किम जोंग उन की बहन किम यो जोंग ने एक बयान जारी कर अमेरिकी हथियारों के प्रदर्शन को लेकर चेतावनी दी है और उन्होंने कोरियाई प्रायद्वीप में अमेरिकी रणनीतिक हथियारों के जमावड़े को 'अमेरिकी पागलपन' करार दिया है। अपने बयान में उन्होंने अमेरिका को "सबसे खराब पागल" कहा है। उत्तर कोरिया की सरकारी मीडिया ने किम यो जोंग का बयान जारी किया है, जिसमें उन्होंने कहा है, कि "प्रशांत क्षेत्र में हमारी फायरिंग रेंज अमेरिकी सेना के एक्शन कैरेक्टर पर निर्भर करती है।" उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा, कि "हम अमेरिकी सेना के रणनीतिक स्ट्राइक को अच्छी तरह से जानते हैं।" आपको बता दें, कि हाल फिलहाल अमेरिका ने दक्षिण कोरिया के साथ मिलकर कोरियाई प्रायद्वीप में संयुक्त सैन्य अभ्यास तेज कर दिए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed