September 25, 2024

समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी के लिए पंजीयन 28 फरवरी तक

0

किसान भाई निर्धारित तिथिकराये समर्थन मूल्य पर गेहु खरीदी हेतु पंजीयनः-जिला आपूर्ति अधिकारी

 सिगरौली

जिला आपूर्ति अधिकारी पी.सी चन्द्रवंशी ने बताया कि जिले में रबी विपणन वर्ष 2023-24 में समर्थन मूल्य पर गेहूं विक्रय का पंजीयन 28 फरवरी तक किया जाएगा। उन्होने बताया कि गेहूं विक्रय करने के लिए किसानों का पंजीयन स्वयं के मोबाइल, कम्प्यूटर, ग्राम पंचायतों के सुविधा केन्द्र, सहकारी समिति, महिला स्व-सहायता समूह, एफपीओ, एफपीसी केन्द्रों पर निःशुल्क पंजीयन किया जा रहा है।

इसके अलावा एमपी ऑनलाइन कियोस्क, कॉमन सर्विस सेंटर, लोकसेवा केन्द्रों पर निजी व्यक्तियों द्वारा सायबर कैफे पर 50 रूपए शुल्क जमा कराकर 6 से 28 फरवरी तक प्रातः 7 बजे से रात्रि 9 बजे तक पंजीयन करवा सकते है।उन्होने बताया कि सीकमी, बटाईदार एवं वन पट्टाधारी किसानों के पंजीयन सहकारी समिति, महिला स्व-सहायता समूह, एफपीओ, एफपीसी केन्द्रों पर किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि किसानों का पंजीयन केवल उसी स्थिति में हो सकेगा जब भू-अभिलेख में दर्ज खाते एवं खसरे में दर्ज नाम का मिलान आधार कार्ड में दर्ज नाम से होगा। दस्तावेजों में विसंगति होने पर पंजीयन का सत्यापन तहसील कार्यालय से कराया जाएगा।

जिला आपूर्ति अधिकारी  ने बताया कि गेहूं पंजीयन के लिए आधार नम्बर का वेरिफिकेशन लिंक मोबाइल नम्बर पर प्राप्त ओटीपी से या बायोमैट्रिक डिवाइस से किया जाएगा। उन्होंने कहा कि किसान के परिवार में जिन सदस्यों के नाम भूमि होगी वे सभी अपना पृथक – पृथक पंजीयन कराएं। किसान भूमि अगर अन्य जिले में है तो उस जिले में पंजीयन कराया जाएगा। जिला आपूर्ति अधिकारी ने बताया कि किसानों को फसल बेचने के लिए एसएमएस की अनिवार्यताः को समाप्त कर दिया गया है। फसल बेचने के लिए किसान निर्धारित ई-पंजीयन पोर्टल के नजदीक के उपाजर्न केन्द्र, तिथि एवं समय के स्लाट का चयन कर गेहूं का विक्रय कर सकेंगे।

उन्होने किसान भाईयो से आग्रह किया है कि समर्थ मूल्य पर गेहू बिक्री हेतु अपना पंजीयन कराये ताकि फसल बिक्री के समय किसी प्रकार की होने वाली असुविधा से बचा जा सके। साथ समस्त उपखण्ड अधिकारियो से आग्रह किया गया हैं अपने अपने क्षेत्रो में डोडी पिटवाकर  प्रचार प्रसार कर  किसानो के पंजीय हेतु जागरूक कराये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *