September 25, 2024

फरवरी में तापमान में उछाल, गुजरात में अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस तक रहने के आसार

0

नई दिल्ली
 आमतौर पर सर्दी का अहसास कराने वाला फरवरी महीना इस साल गर्मी से बेहाल कर रहा है। भारत मौसम विज्ञान विभाग के अधिकारियों का कहना है कि चार-पांच दिन तक में मौसम में कोई खास बदलाव नहीं होगा। अगले 24 घंटे में गुजरात में अधिकतम तापमान 36 डिग्री से 38 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। पश्चिम भारत में अगले तीन दिनों में धीरे-धीरे तापमान 2-3 डिग्री सेल्सियस गिर सकता है।

एक मौसम विज्ञानी के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के प्रमुख मौसम स्टेशन सफदरजंग वेधशाला में सोमवार (20 फरवरी) को अधिकतम तापमान सामान्य से नौ डिग्री अधिक 33.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यह दिन 1969 के बाद से फरवरी का तीसरा सबसे गर्म दिन रहा। पीतमपुरा में स्वचालित मौसम केंद्र ने अधिकतम तापमान 35.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया। यह सामान्य से 10 डिग्री सेल्सियस अधिक है।

इस समय देश के कई राज्यों में पारा चढ़ने के साथ गर्मी की शुरुआत हो गई है। लोगों को पंखों की जरूरत पड़ने लगी है। इस बीच मौसम विज्ञान विभाग ने देश के उत्तर-पूर्वी हिस्से में अगले तीन दिनों में हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है। अरुणाचल प्रदेश में आज और कल भारी वर्षा होने का पूर्वानुमान जारी किया है।

देश की राजधानी दिल्ली में आज (मंगलवार) न्यूनतम तापमान 14, अधिकतम तापमान 33, चेन्नई में न्यूनतम तापमान 21,अधिकतम तापमान 35, कोलकाता में न्यूनतम तापमान 21, अधिकतम तापमान 32, मुंबई में न्यूनतम तापमान 19 और अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस रह सकता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed