September 25, 2024

भारत में 30 करोड़ मुसलमान,नहीं बन सकता हिंदू राष्‍ट्-महामंडलेश्‍वर उत्‍तम स्‍वामी

0

इंदौर
 भारत को हिंदू राष्ट्र बनाने को लेकर अब संतों के बीच टकराव की स्थिति बन गई है. इंदौर पहुंचे महामंडलेश्वर उत्तम स्वामी महाराज ने स्पष्ट तौर पर कहा कि भारत हिंदू राष्ट्र नहीं बन सकता है. दरअसल, देशभर में सुर्खियां बने बागेश्वरधाम के पीठाधीश्वर धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री लगातार भारत को हिंदू राष्ट्र बनाने की बात कर रहे हैं. उनकी इस मुहिम को महामंडलेश्वर उत्तम स्वामी ने झटका दिया है. उन्‍होंने कहा कि भारत हिंदू राष्ट्र कहां से बनेगा. यह संभव ही नहीं हैं. उन्‍होंने कहा कि भारत में 25 से 30 करोड़ मुस्लिम हैं. इसके अलावा क्रिश्चियन समाज के लोग यहां रहते हैं, ऐसे में हिंदू राष्ट्र की परिकल्पना व्यर्थ है.

महामंडलेश्‍वर उत्‍तम स्‍वामी ने कहा कि भारत में रहने वाले लोग सब एक हैं. लोगों की पूजा-पाठ की पद्धति अलग-अलग हो सकती है, लेकिन कुछ संत सनातन हिंदू धर्म के नाम पर समाज में वैमनस्यता फैलाने का काम कर रहे हैं. विवादास्पद बयान देकर लोगों के बीच तनाव और कटुता बढ़ाने का काम कर रहे हैं. मीडिया को भी इसे नहीं दिखाना चाहिए. इंदौर में पर्यावरण संरक्षण को लेकर आयोजित प्रकृति से मित्रता व्याख्यान कार्यक्रम में शामिल होने आए महामंडलेश्वर उत्तम स्वामी ने बागेश्वर धाम के पीठाधीश्वर धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री और पंडोखर सरकार को माइंड रीडर बताया. उन्‍होंने कहा कि आजकल कई लोग माइंड रीडर के रूप में प्रस्तुत होते हैं. चेहरा देखकर सारी बातें बता देते हैं. यह इसी तरह का एक प्रयोग है.

प्रदर्शन नहीं, दर्शन है सनातन धर्म
उत्‍तम स्‍वामी ने कहा कि बागेश्वर धाम सरकार और पंडोखर सरकार माइंड रीडर का ही एक प्रकार है. मुझे लगता है हमारे सनातन धर्म में कोई चमत्कार कर नहीं सकता है. यह उनके मनोगत भाव हो सकते हैं. आध्यात्मिकता में ऊंचाई तक पहुंचने वाले लोग कभी ऐसा नहीं करते हैं. पंडोखर सरकार और धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री ने कोई तप-साधना तो की नहीं, न ही वे कभी 25-50 सालों तक पहाड़ों में रहे हैं. इसलिए इन्हें मैं एक माइंड रीडर के रूप में ही मानता हूं, क्योंकि सनातन धर्म बिकाऊ नहीं है. यह प्रदर्शन वाला नहीं,बल्कि दर्शन वाला धर्म है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *