September 24, 2024

मुख्यमंत्री चौहान ने खजुराहो में सांस्कृतिक गाँव आदिवर्त का लोकार्पण किया

0

भोपाल

जी-20 संस्कृति कार्य समूह की बैठक

      मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज छतरपुर जिले के खजुराहो में जी-20 संस्कृति कार्य समूह की बैठक के आयोजन के अवसर पर मध्यप्रदेश के जनजातीय एवं लोक कला राज्य संग्रहालय सांस्कृतिक गाँव आदिवर्त का लोकार्पण किया। मुख्यमंत्री चौहान ने आदिवर्त पहुँच कर सर्वप्रथम बड़ादेव और बूढ़ी दाई की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्ज्वलन किया।

      संस्कृति विभाग द्वारा आदिवर्त को मध्यप्रदेश जनजातीय एवं लोक कला राज्य संग्रहालय के रूप में परिकल्पित किया गया है। केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डॉ. वीरेन्द्र कुमार, जिले के प्रभारी एवं सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्री ओमप्रकाश सखलेचा, सांसद विष्णुदत्त शर्मा सहित अनेक विशिष्टजन उपस्थित थे। सांस्कृतिक गाँव आदिवर्त के पहले चरण में 7 जनजातियों के गाँव के परिदृश्य को शामिल किया गया है।

      मुख्यमंत्री चौहान ने आदिवर्त गाँव की लोकार्पण पट्टिका का अनावरण कर लिखंदरा प्रदर्शनी, संग्रहालय और संगीत नृत्य दीर्घा का अवलोकन भी किया। जनजातीय वर्ग के आवासों में पहुँच कर उनके रहन-सहन और संस्कृति को देखा। मुख्यमंत्री ने चित्रकला दीर्घा का अवलोकन भी किया, जहाँ जनजातीय वर्ग की लोक कला चित्रांकन के जरिए प्रदर्शित है। चौहान ने अगरिया जनजाति की शिल्प कला की प्रक्रिया को भी देखा। मुख्यमंत्री सहित अन्य अतिथियों ने सांस्कृतिक गाँव आदिवर्त की सराहना की।

आदिवर्त में प्रदेश की प्रमुख जनजातियों, क्रमशः गोंड, बैगा, भील, भारिया, कोरकू, कोल एवं सहरिया के साथ पाँचों सांस्कृतिक अंचल क्रमशः बघेलखंड, बुंदेलखंड, मालवा, निमाड़ एवं चंबल के प्रतिनिधिक आवासों और जीवन उपयोगी वस्तुओं का निर्माण कर प्रदर्शित किया गया है।

लोक धुनों पर थिरके मुख्यमंत्री चौहान

मुख्यमंत्री चौहान खजुराहो में आदिवर्त जनजातीय लोक कला राज्य संग्रहालय के लोकार्पण समारोह में स्थानीय लोक कलाकारों के साथ लोक धुनों पर थिरके। उन्होंने ढोल भी बजाया और नृत्य कर कलाकारों का उत्साह वर्धन किया।

संचालक, संस्कृति अदिति कुमार त्रिपाठी ने कहा कि आदिवर्त संग्रहालय के माध्यम से जनजातीय कलाकारों को स्थानीय उत्पाद और पेंटिंग इत्यादि के विक्रय का बेहतर मौका मिलेगा। इससे कलाकारों की आजीविका भी सुदृढ़ होगी। कार्यक्रम में कलाकारों द्वारा सामूहिक नृत्य भी प्रस्तुत किए गए। संभागायुक्त मुकेश कुमार ने शुक्ला, आईजी प्रमोद शर्मा, कलेक्टर संदीप जी.आर., एसपी सचिन शर्मा सहित स्थानीय नागरिक बड़ी संख्या में मौजूद थे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *