September 24, 2024

बस्तर में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के आंदोलन को नक्सलियों का समर्थन

0

बस्तर

छत्तीसगढ़ में अपनी 6 सूत्रीय मांगों को लेकर आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं का अनिश्चितकालीन आंदोलन जारी है. आंदोलनकारी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का कहना है कि जब तक उनकी मांगें पूरी नहीं हो जातीं तब तक वे आंदोलन में डटे रहेंगे. वही उनके आंदोलन को लेकर अब बस्तर में  नक्सलियों ने भी पर्चा जारी किया है.नक्सलियों ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की मांगों का समर्थन करते हुए सरकार को उनकी मांगें पूरी करने की बात कही है.

ट्रक मालिकों और चालकों को दी यह धमकी

कोंडागांव जिले के मर्दापाल थाना से करीब 500 मीटर की दूरी पर रानपाल इलाके में नक्सलियों ने बैनर टांगा है. उन्होंने बड़ी मात्रा में पर्चा भी फेंका है, हालांकि पुलिस ने इन पर्चों को बरामद कर लिया है. नक्सलियों ने अपने पर्चे में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के इस आंदोलन का पूरा समर्थन किया है.इसके अलावा नारायणपुर में मौजूद निक्को कंपनी के आमदई आयरन ओर की खदान में काम पूरी तरह से बंद करने की चेतावनी दी है. नक्सलियों ने आयरन ओर के परिवहन में लगे ट्रक मालिकों को भी इस कंपनी में वाहन नहीं चलाने की हिदायत दी है.उन्होंने ट्रक ड्राइवरों को भी धमकी दी है.नारायणपुर के साथ-साथ कोंडागांव इलाके में भी नक्सलियों की सक्रियता बढ़ गई है.

नक्सली संगठन के पूर्व बस्तर डिविजनल कमेटी की ओर से टांगे गए बैनर-पोस्टर और पर्चे में नक्सलियों ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के आंदोलन के समर्थन में लिखा है. उन्होंने उनकी छह सूत्रीय मांगों को जायज ठहराया है. यह पहला मौका है जब नक्सलियों ने आंदोलनरत लोगों के लिए इस तरह समर्थन में पर्चा जारी किया है. सरकार को भी उनकी मांगें पूरी करने की बात लिखी है.

इन जनप्रतिनिधियों को मिली धमकी

इधर, नक्सली बार-बार निक्को माइंस कंपनी के ठेकेदारों और ट्रक मालिकों को धमकी भरा पत्र जारी कर रहे हैं. आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के  समर्थन में पत्र जारी करने के साथ ही नक्सलियों ने नारायणपुर के आमदई खदान को बंद करने और यहां आयरन ओर के परिवहन का काम कर रहे ट्रक मालिकों को भी चेतावनी दी है. उनसे काम बंद कर देने को कहा है. नक्सलियों ने रक चालकों को माइनिंग के वाहन नहीं चलाने की समझाइश दी है.नक्सलियों ने एक बार फिर से स्थानीय जनप्रतिनिधि कोमल मांझी,हरि मांझी और बैधराज को कंपनी का एजेंट बनकर काम नहीं करने और जनता के सामने आकर माफी मांगने की चेतावनी दी है.उनका कहना है कि बात न मानने पर बीजेपी जिला उपाध्यक्ष सागर साहू की तरह उन्हें भी मौत की सजा दी जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *