September 23, 2024

खाटू श्याम मंदिर में आने वाले भक्तों के लिए सरकार ने की गाइडलाइन जारी

0

सीकर

राजस्थान के सीकर में स्थित प्रसिद्ध खाटू श्याम मंदिर में लक्खी मेला (Lakkhi Mela 2023) 22 फरवरी से शुरू हो चुका है और यह 4 मार्च तक लगेगा। मेले के दौरान 28 फरवरी से 4 मार्च तक खाटू मेले में लाखों की संख्या में भक्त दर्शन करने के लिए पहुंचेंगे। एकादशी के दिन यहां सबसे ज्यादा भक्त दर्शन करेंगे। मेले के आयोजन को लेकर विशेष व्यवस्था की जा रही है। वहीं आने वाले श्रद्धालुओं के लिए राजस्थान सरकार की ओर से गाइडलाइन जारी की गई है।

न्यायालय आयुक्त विशेष योग्यजन उमा शंकर शर्मा ने खाटू श्याम जी मन्दिर में लक्खी मेले के दौरान आने वाले विशेष योग्यजन को हर प्रकार की सहायता तथा सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए निर्देश दिये हैं। उन्होंने जिला कलक्टर, पुलिस अधीक्षक तथा मंदिर समिति को निर्देशित किया है कि वे विशेष योग्यजन श्रद्धालुओं को मंदिर तक पहुंचने तथा दर्शन करने में सहायता उपलब्ध कराने के साथ-साथ उनकी सुरक्षा और समस्या निवारण के लिए विशेष व्यवस्थाएं करना सुनिश्चित करें।

विशेष योग्यजन आयुक्त ने कहा कि श्री खाटू श्याम जी मंदिर में आयोजित होने वाले लक्खी मेले में बड़ी तादाद में श्रद्धालु आते हैं। यहां आने वाले विशेष योग्यजनों को भीड़- भाड़ तथा रैम्प आदि न होने के कारण दर्शनों में कठिनाई का सामना करना पड़ता है। श्री शर्मा ने कहा कि केवल मेले के दौरान ही नहीं, बल्कि उसके बाद भी विशेष योग्यजन श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए मंदिर समिति, जिला कलक्टर तथा पुलिस अधीक्षक को समुचित व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के लिए निर्देशित किया गया है।

ई-रिक्शा एवं व्हील चेयर्स रहेंगे उपलब्ध
जिला कलेक्टर को बस स्टैन्ड तथा रेल्वे स्टेशन से मंदिर के बीच आवागमन के लिए विशेष प्रबंधन करवाने के निर्देश दिए गये हैं। मंदिर समिति को ई-रिक्शा एवं व्हील चेयर्स की व्यवस्था करने तथा दिव्यांगजनों के लिए मंदिर से कम से कम 2 किलोमीटर पहले से ही एक अलग लेन बनवाने के लिए निर्देशित किया गया है। इसके अतिरिक्त मंदिर समिति को हेल्प डेस्क एवं वालंटियर की मदद से दिव्यांगजनों को मंदिर एवं आवाजाही के लिए मार्गदर्शन उपलब्ध करवाए जाने के लिए कहा गया है। मन्दिर के रास्ते में साइनेज लगवाने के भी निर्देश दिये गए हैं। उन्होंने कहा कि विशेष योग्यजन के लिए दर्शनों की विशेष व्यवस्था किये जाने की जानकारी का भी जगह-जगह पर उल्लेख करने के निर्देश दिये गए हैं।

खाटू श्याम मंदिर में किसी दुर्घटना होने या लावारिस या संदिग्ध वस्तु पाए जाने पर सूचना देने के लिए कंट्रोल रूम भी बनाए गए हैं। आपात स्थिति में पुलिस थाना खाटू श्याम जी के फोन नंबर 01576-231046 पर संपर्क करें। वाहन पार्किंग के लिए जगह और वाहन के लिए मार्गों को भी निर्धारित किया गया है।

12 किलोमीटर चलना होगा पैदल
मेले के दौरान श्रद्धालुओं को करीब 12 किलोमीटर की पैदल यात्रा करनी होगी। श्रद्धालुओं के लिए इंडिकेटेड पैदल पथ पर 15 फीट चौड़ा रास्ता बनाया गया है। वहीं इस बार मेले में लाउडस्पीकर और डीजे साउंड के इस्तेमाल पर भी बैन लगा दिया गया है। बस स्टैंड के पास जूते चप्पल रखने के लिए भी स्टैंड बनाया गया है। दर्शन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए पोर्टल बनाया गया है। फूल, निशान, नारियल और प्रसाद मंदिर से करीब 300 मीटर पहले से मिलेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed