September 23, 2024

प्रदेश में पुलिस VVIP की सुरक्षा अब आधुनिक तरीके से,चुनाव से पहले आधुनिक उपकरणों की बड़ी खैप खरीदेगी

0

 भोपाल

विधानसभा चुनाव से पहले प्रदेश पुलिस देश और प्रदेश के बड़े नेताओं की सुरक्षा के लिए आधुनिक तरीके से पूरी तरह से नजर रखेगी। खासकर रात में दूर तक देखने की भी व्यवस्था की जा रही है। इसके लिए पुलिस मुख्यालय की इंटेलीजेंस जल्द ही नाईट विजय डिवाइस (एनवीडी)बड़ी संख्या में खरीदने जा रही है। हालांकि प्रदेश में पहले से ही यह डिवाइस हैं, लेकिन चुनाव से पहले वह नए डिवाइस की बड़ी खैप खरीदेगी। 

विधानसभा चुनाव से पहले खासकर संवेदनशील और नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में रात के वक्त नेताओं की सुरक्षा को लेकर पुलिस अभी से तैयारी कर रही है। इसके लिए प्रदेश पुलिस जल्द ही ऐसे दूरबीन खरीदने जा रही है, जो रात में भी दूर तक का आसानी से देख सकेंगे। जो दूरबीन खरीदे जाने हैं, उससे प्रदेश की पुलिस पांच मीटर से लेकर लंबी दूरी तक आसानी से रात के अंधेरे में देख सकेगी।

पुलिस सीख रही हार्ट अटैक आने पर कैसें दे सीपीआर, डीजीपी हुए शामिल

हार्ट अटैक आने पर कैसे दे पीड़ित को सीपीआर इसका कैंप आज भोपाल पुलिस लाइन में लगाया गया। इसमें डीजीपी सुधीर कुमार सक्सेना भी शामिल हुए। भोपाल के रक्षित निरीक्षक दीपक पाटिल को  क्रिकेट खेलते समय अटैक आया था, उस वक्त उन्हें तुरंत ही सीपीआर दिया गया और उससे उनकी टूट रही सांसे वापस आ गई थी। सीपीआर कैसे दिया जाता है इसकी ट्रैनिंग के लिए भोपाल पुलिस की ओर से हद्य रोग विशेषज्ञों को बुलाया गया था।

इस मौके पर डीजीपी ने कहा कि पुलिस जहां पर मौजूद हैं, वहां पर यदि किसी को हार्ट अटैक आता है तो पीड़ित को सीपीआर देकर उसकी जान बचाई जा सकती है। ग्वालियर में भी एक उपनिरीक्षक ने ऐसा किया था। हमे हमारे साथियों के साथ आम लोगों की भी जान की चिंता करनी रहती है।

बड़े नेताओं की सभाओं में भी होंगे इस्तेमाल
इधर एनवीडी का उपयोग देश और प्रदेश में बड़े नेताओं की भी सभा में किया जाएगा। इसके जरिए पुलिस सभा स्थल के आसपास देर रात तक नजर रखेगी। एनवीडी से लैस पुलिस जवानों को सभा स्थल के पास टावर पर तैनात कर किया जा सकेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *