September 23, 2024

फिर सजा पूर्वोत्तर का सियासी मैदान, मेघालय और नगालैंड में मतदान आज

0

मेघालय

विधानसभा चुनाव के लिए पूर्वोत्तर का मैदान तैयार है। नगालैंड में 60 सदस्यीय विधानसभा के लिए सोमवार को मतदान होगा। साथ ही मेघालय में भी जनता सरकार चुनने के लिए आज मतदान करेगी। एक ओर जहां नगालैंड में 13 लाख से अधिक मतदाता हैं। वहीं, 21 लाख से ज्यादा मतदाता अपने अधिकार का इस्तेमाल कर सकते हैं। नगालैंड में 60 सदस्यीय विधानसभा की 59 सीटों के लिए चार महिलाओं एवं 19 निर्दलीय समेत 183 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। राज्य में 27 फरवरी को सुबह सात बजे से चार बजे तक मतदान होगा। मतों की गिनती दो मार्च को होगी। मतदाताओं में 6,47,523 पुरुष और 6,49,876 महिला मतदाता शामिल हैं, जो 2,291 मतदान केंद्रों पर अपने मताधिकार का प्रयोग करने के पात्र हैं।

नगालैंड के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) वी. शशांक शेखर ने कहा, 'सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं और हमें विश्वास है कि चुनाव सुचारू रूप से संपन्न होंगे।' जुन्हेबोटो जिले में आकुलुटो सीट से भाजपा प्रत्याशी और निर्वतमान विधायक काजहेटो किन्मी निर्विरोध जीत गये हैं। सत्तारूढ़ नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (एनडीपीपी) और भाजपा सीटों की साझेदारी के तहत क्रमश: 40 और 20 सीटों पर चुनाव लड़ रही हैं। वहीं, 2003 तक राज्य में शासन करने वाली कांग्रेस ने 23 उम्मीदवार उतारे हैं। एनडीपीपी ने 2018 में इस पूर्वोत्तर राज्य में भाजपा के साथ मिलकर सरकार बनायी थी। उसे जनता दल यूनाइटेड और एक निर्दलीय प्रत्याशी का भी समर्थन मिला था। एनडीपीपी-भाजपा गठबंधन इस चुनाव में दूसरे कार्यकाल के लिए जद्दोजहद कर रहा है।

मेघालय का मैदान
क्या सत्तारूढ़ नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) सत्ता बरकरार रख पाएगी या अन्य राजनीतिक दल अगली सरकार का नेतृत्व करने के लिए गठबंधन करेंगे। सोमवार को यहां मतदान होना है और यह प्रश्न चर्चा का केन्द्र बिंदू बना हुआ है। विधानसभा के 59 सदस्यों को चुनने के लिए 27 फरवरी को मतदान होगा जो सुबह 07 बजे शुरू होगा और शाम चार बजे समाप्त हो जायेगा। इस दौरान 21.4 लाख से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। 

विधानसभा चुनाव में 36 महिलाओं सहित कुल 369 उम्मीदवार मैदान में हैं। पात्र महिला मतदाताओं की संख्या 10.8 लाख है, जो पुरुष मतदाताओं से अधिक है। भाजपा और कांग्रेस सभी सीटों पर चुनाव लड़ रहे हैं, विपक्षी तृणमूल कांग्रेस के पास 56 उम्मीदवार हैं, जबकि एनपीपी ने 57 उम्मीदवार उतारे हैं। दौड़ में अन्य दलों में यूडीपी (46 उम्मीदवार), एचएसपीडीपी (11), पीडीएफ (नौ), गण सुरक्षा पार्टी (एक), गारो नेशनल काउंसिल (दो), जनता दल-यूनाइटेड (तीन), रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया दो हैं। इसके अलावा  रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया – अठावले (छह) और वीपीपी (18) साथ ही 44 निर्दलीय उम्मीदवार विभन्नि नर्विाचन क्षेत्रों में सीटों के लिए चुनाव लड़ रहे हैं।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *