September 23, 2024

 बरसाना में लड्डू होली आज, 6 जोन में बांटा, कल पड़ेगी लट्ठों की मार

0

 मथुरा

यूपी के मथुरा में खेली जाने वाली विश्व प्रसिद्ध बरसाना लठामार होली/रंगोत्सव मेला क्षेत्र को व्यवस्थाओं की दृष्टिगत 6 जोन और 12 सेक्टर में विभाजित किया गया है। सुरक्षा, यातायात और पार्किंग के लिए समुचित व्यवस्थाएं की गई हैं। यहां सोमवार को लड्डू तो मंगलवार को विश्व प्रसिद्ध लठामार होली देखने के लिए श्रद्धालुओं का रेला उमड़ेगा। लठामार होली के लिए रंगीली गली को दुल्हन की तरह सजाया गया है।

एक टन लड्डू बरसेंगे, कल पड़ेगी लट्ठों की मार
बृह्मगिरि पर्वत पर स्थित लाड़लीजी मंदिर में आज यानि सोमवार को लड्डू होली का आयोजन किया जाएगा, जिसमें टनों लड्डूओं की बरसात होगी। कल कृष्ण के सखाओं में लाठियों की मार पड़ेगी। देर सायं होली की द्वितीय चैपाई निकाली जाएगी। श्रीजी का धाम बरसाना एकबार फिर से द्वापर युग में राधा कृष्ण के द्वारा खेली गई लीलाओं का साक्षी बनेगी। राधा दासी व गोपाल सखी सुबह दस बजे नन्दगांव में नन्दबाबा मंदिर में कृष्ण को होली खेलने का निमन्त्रण देने जाएगी। सोमवार शाम को समाज गायन के दौरान सेवायत गोस्वामी राधे गोस्वामी, गिरधारी गोस्वामी, राजेश गोस्वामी, नन्दगांव मर नन्दबाबा के द्वारा होली का निमंत्रण स्वीकारने की खुशी में पांडे लीला के दौरान पांडे बनाकर समाज गायन के मध्य नाचेंगे। अगले दिन 28 फरवरी को मंगलवार को विश्व प्रसिद्ध लठामार होली का आयेजन किया जायेगा।

 
बरसाने की विश्व प्रसिद्ध लठामार होली के लिए पुलिस प्रशासन यहां रात-दिन व्यवस्थाएं बनाने में जुटा हुआ है। खासकर ट्रैफिक प्लान पर ध्यान दिया जा रहा है, ताकि लठामार होली के दौरान यातायात व्यवस्था प्रभावित न हो। सोमवार को लड्डू होली के साथ बरसाने में भक्तों का रेला उमड़ना शुरु हो जाएगा। इसके लिए बरसाना को छह और 12 सेक्टरों में बांटते हुए व्यवस्थाएं तय की गयी हैं। लठामार होली के लिए 8 एएसपी, 19 सीओ, 70 निरीक्षक, 325 उप निरीक्षक, 1215 कांस्टेबल हेड कांस्टेबल, 36 महिला उप निरीक्षक, 155 महिला कांस्टेबल, 3 टीआई, 24 टीएसआई, 131 ट्रैफिक कांस्टेबल, 250 होमगार्ड, पांच कंपनी पीएसी, दो कंपनी फ्लड पीएसी लगाई गई है। इसके अलावा श्रद्धालुओं के लिए 39 स्थानों पर पार्किंग व्यवस्था की गई है। साथ ही आवागमन को सुचारू रखने के लिए 77 स्थानों पर बैरियर लगाए गए हैं। होली व्यवस्थाओं के लिए बाहरी जनपदों से भी पुलिस फोर्स मंगवाया गया है। खुफिया तंत्र को भी सक्रिय कर दिया गया है।

बरसाना का ट्रैफिक डायवर्जन प्लान
सोमवार को लड्डूमार होली और मंगलवार को लठामार होली के अवसर पर कस्बा बरसाना में श्रद्धालुओं के वाहनों की पार्किंग व्यवस्था के लिए कुल 39 पार्किंग स्थल बनाये गये हैं, इसके साथ ही कुल 49 स्थानों को वाहनों के अनावश्यक प्रवेश को रोकने के लिए बैरियर बनाये गये हैं। 26 फरवरी की रात 10 बजे से 28 फरवरी को कार्यक्रम समाप्ति तक कस्बा बरसाना की यातायात व्यवस्था/डायवर्जन रहेगा। छाता से बरसाना की ओर जाने वाले कॉमर्शियल/भारी वाहन कस्बे में प्रवेश नहीं कर सकेंगे। इसी तरह कोसी से बरसाना और गोवर्धन से बरसाना की ओर जाने वाले कॉमर्शियल/भारी वाहनों के प्रवेश पर प्रतिबंध रहेगा। कस्बे में छोटे वाहनों का प्रवेश भी पूर्णत प्रतिबंधित कर दिया गया है।

नंदगांव का ट्रैफिक डायवर्जन प्लान
बरसाने की तरह नंदगांव में एक मार्च को लठामार होली होगी। इसके लिए यातायात व्यवस्था को सुदृढ एवं सुगम बनाये जाने हेतु तथा यात्रियों/श्रद्धालुओं के वाहनों की पार्किंग व्यवस्था बनाये जाने के लिए कुल 09 स्थानों पर पार्किंग बनायी गयी है। 28 बैरियर स्थापित किये गये हैं। 28 फरवरी की रात्रि 2 बजे से नन्दगांव में ट्रैफिक प्लान लागू हो जाएगा। यहां बरसाना से नंदगांव, कोसी से नन्दगांव, कामा भरतपुर मार्ग से नन्दगांव तथा छाता एनएच-19 से बरसाना होकर नन्दगांव की ओर जाने वाले कॉमर्शियल/भारी वाहन पूर्णत प्रतिबंधित रहेंगे।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *