September 23, 2024

भारतीय सीमा में मवेशी चराने आए बांग्लादेशियों ने BSF पर किया हमला, दो जवान घायल, हथियार छीनकर भागे

0

नई दिल्ली  
अंतरराष्ट्रीय सीमा पर भारतीय किसानों की सुरक्षा में ड्यूटी कर रहे बांग्लादेशी बदमाशों और ग्रामीणों के हमले में सीमा सुरक्षा बल (BSF) के दो जवान गंभीर रूप से घायल हो गए। घटना की सूचना मिलते ही बीएसएफ ने इस घटना को बॉर्डर गार्ड्स बांग्लादेश (बीजीबी) के सामने उठाया और फ्लैग मीटिंग बुलाई है। बीएसएफ ने अपने एक बयान में बताया कि, यह घटना बंगाल फ्रंटियर के बेरहामपुर सेक्टर के अंतर्गत सीमा चौकी निर्मलचर, 35 बटालियन के इलाके में हुई।

भारतीय किसानों के खेतों में मवेशी लाने से रोका तो कर दिया हमला
भारतीय किसानों की शिकायतों के अनुसार, बांग्लादेशी किसान अपने मवेशियों को चराने के लिए भारतीय किसानों के खेतों में प्रवेश करते हैं, और जानबूझकर उनकी फसलों को नुकसान पहुंचाते हैं। भारतीय किसानों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए बीएसएफ के जवानों ने अस्थायी रूप से सीमा के पास एक चौकी बना ली थी। रविवार को सीमा चौकी निर्मलचर के बीएसएफ जवान सीमा पर ड्यूटी पर थे, तभी उन्होंने बांग्लादेशी किसानों को अपने मवेशी भारतीय किसानों के खेतों में लाने से रोक दिया। देखते ही देखते बांग्लादेश से आए सौ से अधिक ग्रामीणों और बदमाशों ने भारतीय सीमा में घुसकर लाठी-डंडों और धारदार हथियारों से जवानों पर हमला कर दिया।

 
जवानों के हथियार छीनकर वापस बांग्लादेश भाग गए बदमाश
सूचना मिलते ही बीएसएफ के और जवान घटना स्थल पर पहुंच गए और घायल जवानों को तुरंत नजदीकी अस्पताल में इलाज के लिए ले जाया गया। बीएसएफ के अधिकारियों ने तुरंत इस घटना के बारे में बॉर्डर गार्ड्स बांग्लादेश (बीजीबी) के अधिकारियों को सूचित किया और उन्हें एक फ्लैग मीटिंग आयोजित करने के लिए कहा ताकि बांग्लादेशी बदमाशों से जवानों के हथियार बरामद किए जा सकें और इस घटना की पुनरावृत्ति को रोका जा सके। इस हमले में दो जवानों के गंभीर रूप से घायल होने की सूचना है। हमला करने आए बांग्लादेशी बदमाश, जवानों को हथियार छीनकर वापस बांग्लादेश में चले गये।

पहले भी खेतों में मवेशियों को जबरन चराने की घटनाएं आ चुकी हैं सामने
दरअसल, इस तरह की घटना का यह पहला मामला नहीं है, इससे पहले भी भारतीय किसानों की फसलों को नष्ट करने और बांग्लादेशियों द्वारा भारतीय भूमि पर अपने मवेशियों को जबरन चराने की कई घटनाएं हुई हैं। इन घटनाओं के बारे में बीजीबी को सूचित कर दिया गया है, लेकिन ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए कोई ठोस कार्रवाई नहीं की गई है। बीएसएफ ने अज्ञात बांग्लादेशी हमलावरों के खिलाफ थाना रानीताला में प्राथमिकी दर्ज कराई है। घटना की जानकारी देते हुए साउथ बंगाल फ्रंटियर के एक प्रवक्ता ने बताया कि जब तस्करों और आपराधिक मंशा वाले लोगों को सीमा पार अपनी अवैध गतिविधियों में सफलता नहीं मिलती है तो वे जवानों पर हमला कर देते हैं।
 

सुनियोजित तरीके से बदमाशों ने जवानों पर किया हमला
प्रवक्ता ने बताया कि, 'बीएसएफ जवानों पर पहले भी कई बार सुनियोजित तरीके से बदमाशों और उनके साथियों ने हमला किया है, लेकिन फिर भी जवान अपने मंसूबों को कामयाब नहीं होने देते। निर्मलचर का इलाका बहुत मुश्किल है और सुविधाओं के अभाव में भी बीएसएफ जवान दिन-रात सीमा की रखवाली कर रहे हैं। भारतीय किसान बीडी ग्रामीणों द्वारा उनकी फसल की चोरी और नुकसान की शिकायत करते रहे हैं और इस बार बीएसएफ ने उनके क्षेत्र में काम करने के दौरान उनकी सुरक्षा के लिए एक अग्रिम चौकी स्थापित की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *