September 23, 2024

जिम जाने वाले दें खास ध्यान, ज्यादा प्रोटीन लिया तो किडनी खराब, जानें और क्या है नुकसान

0

स्वस्थ शरीर के लिए प्रोटीन बेहद जरूरी है। लेकिन इसे संतुलित तरीके से लेना चाहिए। अधिक मात्रा में लेने पर यह किडनी को खराब कर सकता है। कई अध्ययनों से यह बात साबित हो चुकी है। इससे कई तरह के अन्य रोगों का भी खतरा है। मीट के अलावा दूध, सब्जियां, दालें, फल, ड्राई फ्रूट्स में पर्याप्त प्रोटीन होता है। इससे शरीर स्वस्थ और हड्डियां मजबूत होती हैं। एक स्वस्थ व्यक्ति को अपने शरीर के वजन के हिसाब से हर एक किलो के लिए 0.8 ग्राम प्रोटीन की जरूरत होती है। मसलन अगर आपका वजन 50 किलो है तो रोज 40 ग्राम प्रोटीन लेने की जरूरत है। 

खानपान की विभिन्न चीजों से यह पर्याप्त मात्रा में मिल जाता है। दिक्कत तब होती है जब लोग प्रोटीन के लिए अलग से सप्लीमेंट्स लेने लगते हैं। ऐसे में अधिक प्रोटीन की मात्रा शरीर को कई तरह से नुकसान पहुंचा सकती है। यूरिक एसिड बढ़ने से शरीर के जोड़ और हड्डियों में दर्द होने लगता है। कई बार जोड़ बाहर भी निकल आते हैं। कुछ मामलों में शरीर के किसी भी हिस्से में छोटे-छोटे दाने निकल आते हैं।

 
यह हो सकते हैं नुकसान
किडनी शरीर की गंदगी को बाहर निकालती हैं। फिल्टर करती हैं। अधिक प्रोटीन लेने से किडनियों पर अतिरिक्त बोझ पड़ता है। सप्लीमेंट या प्रोटीन ड्रिंक लेने वालों को यह दिक्कत जल्द होने लगती है। अधिक प्रोटीन से मुंह में बदबू, कब्ज और दस्त, डीहाईड्रेशन और किडनी के खराब होने का खतरा बढ़ जाता है।

कैंसर- रेड मीट कई दिक्कतों को पैदा करती है। ब्रेस्ट कैंसर का खतरा है।
मोटापा- डाइटिंग के समय प्रोटीन की मात्रा बढ़ाने से वजन बढ़ सकता है।
ह्रदय- फैट वाले डेयरी उत्पादों से ट्राइमेथिलैमाइन-एन आक्साइड बढ़ जाता है। इससे दिल की बीमारियां हो जाती हैं। कैल्शियम- हाई प्रोटीन से कैल्शियम की कमी से आस्टियोपोरोसिस होता है।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *