September 22, 2024

Q3 GDP 2022: आज जारी होंगे तीसरी तिमाही के जीडीपी आंकड़े

0

नई दिल्ली
 
Q3 GDP 2022: केंद्र सरकार की ओर से आज वर्ष 2022 में अक्टूबर-दिसंबर की तिमाही के जीडीपी आंकड़ों को जारी किया जाएगा। मौजूदा वित्त वर्ष के पहले तिमाही में जीडीपी के आंकड़े डबल डिजिट को पार कर गए थे। वहीं पिछले तिमाही के आंकड़े पर नजर डालें तो यह 6.3 फीसदी रहा था। ऐसे में आज जारी होने वाले तीसरे तिमाही के आंकड़े काफी अहम हो सकते हैं। आज के आंकड़ों पर शेयर बाजार की भी नजर रहेगी। माना जा रहा है कि आज जारी होने वाले जीडीपी के आंकड़ों का असर बाजार के मूड को तय करेगा। अप्रैल-जून तिमाही के जीडीपी आंकड़ों की बात करें तो यह 13.5 फीसदी था।
 
विशेषज्ञों का मानना है कि विकास की गति में सुधार हो सकता है क्योंकि आर्थिक गतिविथि पिछली तिमाही में असमान रही है। माना जा रहा है कि कृषि के क्षेत्र में सुधार देखने को मिल सकता है। दिसंबर तिमाही में आर्थिक विकास कम होने की संभावना जताई जा रही है, एक्सपर्ट का मानना है कि यह 4.7 फीसदी हो सकती है, जोकि इससे पहले की तिमाही में 6.3 फीसदी थी।

डीबीएस बैंक की इकोनॉमिस्ट राधिकार राव का कहना है कि 28 फरवरी को जीडीपी के आंकड़े जारी होंगे, इसमें आगे आने वाले समय में विकास दर मजबूत होने के संकेत मिल सकते हैं। वैश्विक स्तर पर आर्थिक हालात काफी अस्थिर हैं, ऐसे में भारत के इस तिमाही के जीडीपी आंकड़ों पर नजर रहेगी। कई एजेंसियों ने अनुमान लगाया है कि विकास दर संभावित तौर पर नीचे आ सकती है क्योंकि दुनियाभर में हालात अस्थिर हैं, लिहाजा इसका असर भारत पर भी दिख सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed