September 22, 2024

क्या मेघालय में TMC बनने वाली है किंगमेकर? BJP के साथ जा सकते हैं संगमा; एग्जिट पोल

0

नई दिल्ली
पूर्वोत्तर राज्यों त्रिपुरा, नगालैंड और मेघालय में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान पूरा हो चुका है और 2 मार्च को नतीजे सामने आएंगे। सोमवार शाम को इन तीनों राज्यों के एग्जिट पोल ने सभी को चौंका दिया है। त्रिपुरा और नगालैंड में भाजपा हालांकि सरकार बनाने में कामयाब नजर आ रही है। बस मेघालय में थोड़ा पेंच फंस रहा है। सभी एग्जिट पोल में किसी भी पार्टी को बहुमत मिलता नहीं दिख रहा है। सबसे बड़ी पार्टी एनपीपी लग रही है। पिछले साल इसने बीजेपी के साथ गठबंधन में सरकार बनाई थी। इस बार दोनों दल अलग-अलग चुनाव में उतरे थे। उधर, ममता बनर्जी की पार्टी टीएमसी को एक एग्जिट पोल में कांग्रेस से ज्यादा सीटें मिलती दिख रही है। ऐसे में यह सवाल उठ रहा है कि क्या मेघालय में सरकार बनाने के लिए टीएमसी किंगमेकर बन सकती है?  

मेघालय से पहले त्रिपुरा और नगालैंड राज्यों पर आए एग्जिट पोल की बात कर लेते हैं। इंडिया टुडे- एक्सिस मॉय एग्जिट पोल की बात करें तो त्रिपुरा में बीजेपी गठबंधन को 36 से 45 सीट मिलने का अनुमान है। मैट्रिज-जी न्यूज एग्जिट पोल ने यहां बीजेपी गठबंधन को 36 सीट मिलने की भविष्यवाणी की है। सिर्फ टाइम्स नाऊ ने त्रिपुरा में किसी भी पार्टी को बहुमत नहीं दिया है। यहां एनडीए 24 सीट हासिल करती नजर आ रही है। नगालैंड में सभी एग्जिट पोल के मुताबिक, बीजेपी के साथ गठबंधन वाली एनडीपीपी दल को स्पष्ट बहुमत मिल रहा है।

मेघालय में किंगमेकर बनेगी टीएमसी?
मेघालय में एग्जिट पोल काफी उलझन भरे नजर आ रहे हैं। ऐसा लग रहा है कि जनता ने किसी भी दल पर स्पष्ट भरोसा नहीं जताया है। इंडिया टुडे-एक्सिस मॉय के मुताबिक, यहां एनपीपी को 18 से 24 सीट मिल सकती है। बीजेपी के खाते में 4 से 8 सीट आ सकती हैं। वहीं, कांग्रेस 6 से 12 सीटों के बीच संघर्ष करती दिख रही है। अन्य में टीएमसी को मिलाकर 4 से 8 सीट मिल सकती हैं। जी न्यूज-मैट्रिज के एग्जिट पोल में भी एनपीपी को सर्वाधिक 21 से 26 सीट मिल रही है। बीजेपी को 6 से 11, पर यहां टीएमसी को 8 से 12 सीट मिलती दिख रही है। टाइम्स नाऊ के एग्जिट पोल के मुताबिक, यहां अन्य दलों और टीएमसी को सर्वाधिक 29 सीट मिल रही है। जबकि, दूसरे नंबर पर एनपीपी 22 सीटों के साथ है। कांग्रेस को 3 और बीजेपी को 5 सीट मिल सकती हैं।

कुल मिलाकर मेघालय में त्रिशंकु सरकार बनती नजर आ रही है। अगर एग्जिट पोल के मुताबिक नतीजे आते हैं तो टीएमसी किंगमेकर बन सकती है। टीएमसी लंबे वक्त से मेघालय में संघर्ष कर रही है। इस बार टीएमसी के लिए परिणाम राहत वाले हो सकते हैं। अगर एनपीपी एक बार फिर बीजेपी के साथ गठबंधन का फैसला करती है तो भी उसे अन्य दल की जरूरत होगी। ऐसी स्थिति में कांग्रेस के साथ न जाकर एनपीपी टीएमसी से सपोर्ट मांग सकती है।

बीजेपी के साथ जाएंगे संगमा
एग्जिट पोल के बाद टीवी चैनलों से बातचीत में मेघालय के सीएम कोनराड संगमा ने कहा कि वह परिणाम आने के बाद इस पर विचार करेंगे कि बीजेपी के साथ गठबंधन किया जाए या नहीं। उन्होंने एग्जिट पोल में बहुमत नहीं मिलने पर कहा कि परिणाम तो आने दीजिए, तब देखते हैं। बता दें कि 2018 में मेघालय में सांगमा के दल एनपीपी ने बीजेपी के साथ गठबंधन में सरकार बनाई थी। पर, इस बार दोनों दलों ने अलग-अलग चुनाव लड़ने का फैसला लिया था।

कांग्रेस का बुरा हाल
पूर्वोत्तर राज्यों त्रिपुरा, मेघालय और नगालैंड पर आए एग्जिट पोल कांग्रेस के लिए बिल्कुल भी राहत वाले नहीं है। यहां कांग्रेस का प्रदर्शन काफी निराशाजनक लग रहा है। त्रिपुरा में कांग्रेस लेफ्ट पार्टी के साथ चुनाव में उतरी है। तमाम एग्जिट पोल में हालांकि कांग्रेस गठबंधन दूसरे नंबर की पार्टी बनती दिख रही है लेकिन, टाइम्स नाऊ ने अपने पोल में कांग्रेस गठबंधन को सिर्फ एक सीट दी है। मेघालय में कांग्रेस का हाल काफी बुरा है। सभी एग्जिट पोल ने कांग्रेस को 3 से 12 के बीच सीट मिलने का अनुमान जताया है। नगालैंड में टाइम्स नाऊ ने कांग्रेस को जीरो सीट दी है। वहीं, इंडिया टुडे और जी न्यूज के एग्जिट पोल ने कांग्रेस को 3 से 6 के बीच सीट मिलने का अनुमान जताया है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed