September 22, 2024

हैरी ब्रूक बिना गेंद खेले हो गए आउट, इंग्लैंड के टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में दूसरी बार हुआ ऐसा

0

नई दिल्ली

इंग्लैंड के बल्लेबाज हैरी ब्रूक इन दिनों अलग तरह की क्रिकेट खेलने में व्यस्त हैं। क्रिकेट का कोई भी प्रारूप हो, लेकिन ब्रूक का बल्ला एक ही तरह से चलता नजर आता है। वे ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं, लेकिन न्यूजीलैंड के खिलाफ जारी दो मैचों की टेस्ट सीरीज के दूसरे मैच की दूसरी पारी में ऐसा कुछ घट गया, जब उन्हें बिना गेंद खेले पवेलियन लौटना पड़ा। इस तरह वे डायमंड डक का शिकार हो गए।

इंग्लैंड की टीम के लिए टेस्ट क्रिकेट में दूसरी बार ऐसा हुआ है, जब कोई खिलाड़ी डायमंड डक यानी बिना गेंद खेले पवेलियन लौटा है। हैरी ब्रूक से पहले 2008 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ मोंटी पनेसर डायमंड डक का शिकार हुए थे। डायमंड डक सिर्फ दो ही तरह से कोई खिलाड़ी हो सकता है। या तो वह बिना गेंद खेले रन आउट हो जाए या फिर पहली बॉल खेल रहा हो और वाइड बॉल हो और वह स्टंप आउट हो गए।  

हैरी ब्रूक कीवी टीम के खिलाफ रन आउट हो गए। जो रूट की एक कॉल पर वह दौड़ पड़े, लेकिन गेंद स्लिप की दिशा में माइकल ब्रैसवेल के हाथ में थी और उन्होंने तेजी से विकेटकीपर को थ्रो दिया, जिन्होंने स्टंप्स बिखेर दिए। उधर, हैरी ब्रूक को पता चल गया था कि वे रन आउट हो गए हैं तो वे सीधे पवेलियन की ओर निकल लिए। ये सब घटा 22वें ओवर में जब ओली पोप के आउट होने के बाद ब्रूक क्रीज पर पहुंचे थे।

क्या है डायमंड डक?

जब कोई बल्लेबाज बिना गेंद खेले पवेलियन लौट जाता है तो उसे डायमंड डक कहते हैं, ज्यादातर मौकों पर खिलाड़ी रन आउट के रूप में पवेलियन लौटता है। इसके अलावा अगर कोई खिलाड़ी पहली गेंद का सामना कर रहा हो और वह वाइड गेंद हो जाए और उस पर वो स्टंप आउट हो जाए तो उसे डायमंड डक कहेंगे। गोल्डन डक पहली गेंद पर आउट होने वाले बल्लेबाज को कहते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed