September 22, 2024

कई राज्यों में मई जैसी गर्मी, राजस्थान में बारिश का अलर्ट

0

नई दिल्ली
फरवरी के महीने में जिस तरह से मौसम ने करवट ली है, उसने आम जन को तो हैरान किया ही है साथ ही वैज्ञानिकों को भी सोच में डाल दिया है, लोगों को फरवरी के महीने में ही मई माह का एहसास होने लगा है । भारतीय मौसम विभाग के ताजा अपडेट की बात करें तो आज भी कई राज्यों में पारा 35 पार जा सकता है और मौसम विभाग ने आज कई राज्यों में गर्मी का अलर्ट जारी कर दिया है। आईएमडी के मुताबिक आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, महाराष्ट्र, गुजरात, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में आज पारा 35से ऊपर ही रहने वाला है इसलिए विभाग ने लोगों को स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहने को कहा है।

लोगों को गर्मी का सामना करना पड़ेगा
अगर देश की राजधानी दिल्ली की बात करें तो आज यहां भी लोगों को गर्मी का सामना करना पड़ेगा, आज यहां पर अधिकतम तापमान 33 डिग्री और न्यूनताम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस रह सकता है, हालांकि आज यहां दिन में बादल छाए रहने की उम्मीद है और हो सकता है कि हल्की बूंदा-बांदी हो लेकिन ये केवल क्षणिक होगा। फिलहाल जैसे-जैसै पारा दिल्ली में चढ़ रहा है, वैसे-वैसे दिल्ली के प्रदूषण में इजाफा हो रहा है।
 

    पंजाबी बाग, दिल्ली – डीपीसीसी पीतम पुरा 218 AQI
    पूसा, दिल्ली – आईएमडी पश्चिमी दिल्ली 159 AQI
    शादीपुर, दिल्ली -पश्चिमी दिल्ली 312 AQI
    मुंडका, दिल्ली – भीम नगर 211 AQI
    परपड़गंज, दिल्ली -316 AQI
    अशोक विहार, दिल्ली – डीपीसीसी 312 AQI
    लोधी रोड, दिल्ली – 312 AQI
 

चढ़ेगा पारा, बढे़गी गर्मी
अगर एनसीआर की बात करें तो नोएडा में आज न्यूनतम तापमान 14 डिग्री और अधिकतम तापमान 31 डिग्री, गाजियाबाद में न्यूनतम तापमान 16 डिग्री और अधिकतम तापमान 31 डिग्री और गुरुग्राम में न्यूनतम तापमान 14 डिग्री और अधिकतम तापमान 27 डिग्री रहने के आसार हैं।

राजस्थान में बारिश हो सकती है
राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ के कारण अगले दो दिन बारिश की आशंका है, जयपुर , जोधपुर और उदयपुर में बारिश होने के आसार हैं। यहां दो दिनों के लिए अलर्ट जारी है।
 

पहाड़ों पर आज भी बारिश के आसार
तो वहीं पहाड़ों पर आज भी बारिश के आसार हैं,हिमाचल,उत्तराखंड और कश्मीर में बर्फबारी की संभावना बनी हुई है, हालांकि पहाड़ों पर भी गर्मी का असर हो रहा है और शिमला समेत कई शहरों पर गर्मी बढ़ गई है, जिसकी वजह से पर्यटन को नुकसान पहुंचा है। फिलहाल आज के बाद पहाड़ों पर बारिश का असर कम होने के आसार हैं और यहां पर मौसम साफ हो जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *