September 22, 2024

भीषण दवा संकट में फंसा पाकिस्तान, जरूरी दवाएं खत्म, बंदरगाहों पर फंसा है करोड़ों डॉलर का सामान

0

पाकिस्तान
पाकिस्तान में अब आर्थिक संकट लोगों की जान पर आफत बनता जा रहा है और देश के पास आवश्यक दवाओं को खरीदने के लिए पैसे नहीं बचे हैं। आईएमएफ से 1.1 अरब डॉलर की कर्ज की किश्त हासिल करने के लिए शहबाज सरकार ने तमाम कड़े शर्तों को मानने शुरू कर दिए हैं, जो लोगों पर कहर बरपा रहा है। देश की आर्थिक स्थिति काफी ज्यादा खतरनाक स्तर तक पहुंच चुकी है, लिहाजा माना जा रहा है, कि आम आदमी पर गंभीर संकट पड़ने वाला है।

पाकिस्तान में दवा संकट
आर्थिक बदहाली में फंसा पाकिस्तान कई तरह की संकटों का सामना कर रहा है, जिसमें आसमान छूती खाद्य सामग्रियों की कीमत, रिकॉर्ड तोड़ महंगाई, लगातार और लंबे लंबे समय के लिए बिजली कटौती, पेट्रोल पंपों पर लंबी लंबी कतारें अब दिखना पाकिस्तान में आम बाद हो चुकी है, लेकिन दवा संकट सीधे तौर पर लोगों के जीवन से जुड़ा है। पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पाकिस्तान के नागरिक, अब उचित स्वास्थ्य सेवा पाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, और अस्पतालों में आवश्यक दवाओं और आपूर्ति की कमी हो चुकी है।
 

'सबसे खराब दवा संकट'
देश में विदेशी मुद्रा भंडार की कमी ने आवश्यक दवाओं या घरेलू दवाओं के उत्पादन में उपयोग की जाने वाली सक्रिय दवा सामग्री को खरीदने की पाकिस्तान की क्षमता को बुरी तरह से प्रभावित किया है। जिसका नतीजा ये हो रहा है, कि स्थानीय दवा निर्माताओं को अपने उत्पादन को कम करने के लिए मजबूर होना पड़ा है, जिसकी वजह से अस्पतालों में मरीजों को परेशानी हो रही है और उन्हें वक्त पर दवा नहीं मिल रही है। स्थानीय मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक, संवेदनशील सर्जरी के लिए आवश्यक एनेस्थेटिक्स दवा, कई ऑपरेशन थिएटरों के पास दो सप्ताह से भी कम समय का बचा है। दवाओं और चिकित्सा उपकरणों की कमी के कारण डॉक्टरों को सर्जरी रोकने के लिए मजबूर होना पड़ा है।

दवा संकट में क्यों फंसा पाकिस्तान?
पाकिस्तान अपनी जरूरत की ज्यादातर दवाओं की खरीददारी विदेशों से करता है और पाकिस्तान में घरेलू स्तर पर दवाओं का निर्माण किया जाता है, हालांकि उसकी मात्रा कम होती है, लेकिन घरेलू दवाओं की सप्लाई स्थानीय अस्पतालों में होती है, लिहाजा उसकी महत्ता काफी ज्यादा है। इसके अलावा पाकिस्तान में जिन दवाओं का निर्माण होता है, उसके लिए रॉ-मैटेरियल्स का 95 फीसदी से ज्यादा का आयात वो भारत और चीन से करता है। लेकिन, पाकिस्तान सरकार ने डॉलर बचाने के लिए देश के आयात को रोक दिया है, लिहाजा पाकिस्तान की कंपनियों को डॉलर में बिल चुकाने के लिए स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान से मंजूरी लेनी पड़ती है, जो नहीं मिल रही है। इसका असर ये हो रहा है, कि पाकिस्तान के बंदरगाह पर करोड़ों डॉलर के सामान अब खराब हो रहे हैं, लेकिन पाकिस्तान उसे खरीद नहीं पा रहा है। पाकिस्तान का विदेशी मुद्रा भंडार 3 अरब डॉलर के करीब है, लिहाजा पाकिस्तान के वाणिज्यिक बैंक आयात के लिए नए साख पत्र जारी नहीं कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed