September 22, 2024

यूपी में कूड़ा उठाने को डोर टू डोर अभियान, ऐसे देना होगा घर का कचरा नहीं तो हजारों का लगेगा जुर्माना

0

यूपी
उत्तर प्रदेश के शहरी क्षेत्रों को साफ रखने के लिए नगर विकास विभाग 4 से 31 मार्च तक स्वच्छ भारत मिशन (नगरीय) में ‘10 तक डोर टू डोर’ अभियान का तीसरा चरण चलाएगा। इसमें गीला और सूखा कूड़ा अलग-अलग न करने व गंदगी फैलाने वालों से जुर्माना वसूला जाएगा। यह 50 से लेकर 2000 रुपये तक होगा। राज्य मिशन निदेशक स्वच्छ भारत मिशन (नगरीय) नेहा शर्मा ने सोमवार को बताया कि 1 फरवरी से 100 प्रतिशत डोर-टू-डोर कलेक्शन और कूड़े को अलग-अलग करने की जानकारी देने का अभियान चलाया गया।

इस अभियान के तीन चरण हैं। पहला चरण प्रार्थना व दूसरा सहमति था। दूसरा चरण 3 मार्च को समाप्त होगा। तीसरे व अंतिम चरण में कूड़े को अलग-अलग न करने वालों के खिलाफ कार्रवाई शुरू की जाएगी। उन्होंने साफ किया है कि निकाय परिधि में स्थित गेटेड कालोनी, आरडब्लयूए कालोनी व बल्क वेस्ट निकालने वालों का चालान किया जाएगा। लोगों को पोस्टर, बैनर आदि के माध्यम से चालान के बारे में सचेत किया जाएगा। निकाय अधिकारी रोजाना निरीक्षण कर इसका पालन न करने वालों का चालान करेंगे।
 
सबसे कम जुर्माना नगर पंचायत में लगाया
बड़े शहरों में सफाई व्यवस्था को लेकर अधिक मारामारी है। इसलिए शासन ने 6 लाख से अधिक आबादी वाले शहरों को लेकर विशेष रूप से निर्देश जारी किए हैं। यहां जुर्माने की राशि अधिक रहने वाली है। सबसे कम जुर्माना नगर पंचायतों में लगेगा। यहां एक तो आबादी कम होती है और साथ में संसाधनों का अभाव होता है। लोगों को जागरूक करने के लिए यहां तीन चरण में अभियान भी चलेगा।

जागरुकता के लिए बताया जा रहा है कि अगर आप घर और प्रतिष्ठान से निकलने वाले गीले और सूखे कचरे को अलग करके नहीं दे रहे हैं तो आपके खिलाफ जुर्माना हो सकता है। नगर विकास विभाग पूरे प्रदेश में अगले महीने से सख्ती करने जा रहा है। नगर निगम ने डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन की व्यवस्था के लिए निजी कंपनी स्वच्छता कारपोरेशन के साथ करार किया गया है। कंपनी के कामकाज पर नजर रखने के लिए नगर निगम फीडबैक संस्था के साथ करार किया गया है। कंपनी को साफ निर्देश हैं कि घरों से गीला और सूखा कचरा अलग-अलग करके लेना है। अलग-अलग कंटेनरों में ही कचरा ट्रीटमेंट प्लांट तक जाएगा। इसके साथ ही नगर निगम ने चमड़े की कतरन, पेठे का वेस्ट और गोबर के लिए अलग-अलग गाड़ियां चला रखी हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed