September 22, 2024

जिन दो दुकानों में पूर्व CM उमा भारती ने की थी तोड़फोड़ उन पर लगा ताला

0

भोपाल

पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती ने बरखेड़ा पठानी की जिस शराब दुकान में पत्थर मारा था। साथ ही अयोध्या बायपास शराब दुकान में धरना दिया था। आबकारी विभाग ने इन दोनों दुकानों सहित मिसरोद की एक शराब दुकान को अब बंद कर दिया गया है। राजधानी में अब नए वित्तीय सत्र में 87 शराब दुकानों का ही आवंटन किया जाएगा, 3 दुकानों को बंद कर दिया गया है। आबकारी विभाग के अनुसार 27 फरवरी से 3 मार्च तक सभी 87 शराब दुकानों को पुन: आवंटन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। ये तीनों दुकानें एक अप्रैल से संचालित नहीं होंगी।  

गौरतलब है कि करीब छह महीने पहले रहवासियों खासकर महिलाओं की शिकायत पर पूर्व सीएम उमा भारती ने बरखेड़ा पठानी की दुकान पर जाकर पत्थर मारकर विरोध जताया था और तत्काल जनहित में दुकान बंद करने की मांग की थी। इसी तरह, उमा भारती ने अयोध्या बायपास स्थित शराब दुकान के सामने धरना प्रदर्शन दिया था। यह शराब दुकान मंदिर के ठीक सामने स्थित थी। इन दोनों दुकानों पर कई महीनों से विवाद की स्थिति बन रही थी।

पहले रिन्यूवल, फिर लॉटरी बाद में ओपन टेंडर
आबकारी कंट्रोलर सजेंद्र मोरी ने बताया कि राजधानी की 3 दुकानों को छोड़कर बची हुई 87 शराब दुकानों का रिन्यूवल प्रक्रिया जारी है। 3 मार्च तक 10 फीसदी राशि बढ़ाकर जो दुकानदार शराब दुकान संचालित करना चाहता है, तो उसे आवेदन देना होगा। इसके बाद 6 से 9 मार्च तक बची हुई दुकानों की लॉटरी निकाली जाएगी। इसके बाद बची हुई सारी दुकानों की टेंडर प्रक्रिया से काम किया जाएगा।

जमीनी विवादों के कारण दुकानों को किया खत्म
आबकारी विभाग के अनुसार शहर के बरखेड़ा पठानी, अयोध्या बायपास और मिसरोद स्थित जिस स्थानों पर शराब दुकानें संचालित हो रही हैं, वहां पर जमीनों का विवाद चल रहा है। अयोध्या बायपास में थाने की आरक्षित जगह पर दुकान संचालित हो रही थी। ऐसे में विवादों को देखते हुए इन तीनों दुकानों का खत्म कर दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *