September 22, 2024

काशी विश्वनाथ मंदिर में मंगला आरती समेत ये सब हुआ महंगा, जानें टिकट की कीमत

0

 वाराणसी

यूपी के वाराणसी में स्थित श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में श्रद्धालुओं की बढ़ती संख्या को देखते हुए टिकट की कीमत बढ़ाने का फैसला किया गया है। मंगला आरती के टिकट की कीमत 350 रुपये से बढ़ाकर 500 रुपये कर दी गई है। सप्त ऋषि आरती, श्रृंगार भोग आरती और मध्याह्न भोग आरती के टिकट की कीमत एक ही समय में 180 रुपये से बढ़ाकर 300 रुपये कर दी गई है। 1 मार्च से टिकट के नए दाम लागू हो गए हैं।

इसके अलावा, मंदिर का अपना धार्मिक और सांस्कृतिक कैलेंडर होगा और पुजारी अब एक विशेष प्रकार की पोशाक पहनेंगे। ये निर्णय काशी विश्वनाथ मंदिर ट्रस्ट की 104वीं बोर्ड बैठक के दौरान वाराणसी के मंडलायुक्त सभागार में लिए गए थे। साथ ही ट्रस्ट के सदस्यों ने इस समस्या को उठाया कि मेहमानों के लिए मंदिर जाना कितना मुश्किल होता है क्योंकि मैदागिन और गोदौलिया में कारें रुकी होती हैं। इस मामले में, मंदिर ने यह अनुरोध करने की पहल की कि निर्माण पूरा किया जाए। ट्रस्ट के सदस्यों सहित सभी अधिकारियों को इसकी जांच करने और सहायता के लिए नगर निगम या यातायात विभाग को बुलाने के लिए कहा गया था।
 

श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में पूरे वर्ष होने वाले धार्मिक एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों का कलैंडर बनाया जायेगा। साथ ही मार्च में जारी होने वाली ट्रस्ट की डायरी के लिए एक आंतरिक समिति बनाने और योजना शुरू करने का निर्णय लिया गया। संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय और काशी हिंदू विश्वविद्यालय में उच्चतम ग्रेड प्राप्त करने वाले छात्रों को 10,000 रुपये का वार्षिक पुरस्कार मिलेगा।

सफाई कर्मियों समेत अन्य कर्मचारियों का वेतन बढ़ेगा। कर्मचारी सेवा नियमों को विकसित करने के लिए स्थापित समिति को ऐसा करने के लिए एक महीने का समय दिया गया था। मंदिर चौक पर प्री-फैब्रिकेटेड कवर्ड शेड बनाने के लिए केनरा बैंक सीएसआर से फंडिंग का उपयोग करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। ट्रस्ट मंदिर में एकता स्थापित करने के लिए पुजारियों और अर्चकों के लिए ड्रेस कोड के दो सेट प्रदान करेगा। सीईओ सुनील कुमार वर्मा ने 2022-2023 की अवधि के लिए कुल राजस्व में 105 करोड़ और व्यय में 40 करोड़ का लक्ष्य रखा है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *