September 23, 2024

G20 बैठक में लगेगा G7 देशों के मंत्रियों का जमावड़ा, रूस-चीन समेत कई देशों के प्रतिनिधि होंगे शामिल

0

नई दिल्ली
चीनी विदेश मंत्री किन गैंग ने मंगलवार को 2 मार्च को G20 बैठक में भाग लेने की पुष्टि की, लेकिन भारत-प्रशांत क्षेत्र में भारत के प्रमुख भागीदारों में से एक जापान का प्रतिनिधित्व संभवतः एक कनिष्ठ मंत्री द्वारा किया जाएगा। इस बीच, रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव सबसे पहले भारत पहुंचने वाले मंत्रियों में से एक  थे, जो मंगलवार रात यहां पहुंचे। संयुक्त राज्य अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन बुधवार को पहुंचेंगे। लावरोव और ब्लिंकन दोनों के बुधवार को विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ संबंधित द्विपक्षीय बैठकें होने की उम्मीद है। G20 के विदेश मंत्रियों की बैठक आधिकारिक तौर पर बुधवार को एक स्वागत समारोह और रात्रिभोज पर बातचीत के साथ शुरू होगी, जिसकी मेजबानी जयशंकर करेंगे।

ये लोग होंगे बैठक में शामिल
बता दें कि G-20 विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लेने वालों में अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन, फ्रांस की विदेश मंत्री कैथरीन कोलोना, चीनी विदेश मंत्री किन गैंग, जर्मनी की एनालेना बेयरबॉक और ब्रिटिश विदेश सचिव जेम्स क्लेवरली आदि शामिल हैं। विदेश मामलों के लिए यूरोपीय संघ के उच्च प्रतिनिधि जोसेप बोरेल फोंटेलस, इतालवी विदेश मंत्री एंटोनियो ताजन, ऑस्ट्रेलिया के पेनी वोंग, सऊदी विदेश मंत्री प्रिंस फैसल बिन फरहान, इंडोनेशिया के रेटनो मार्सुडी और अर्जेंटीना के विदेश मंत्री सैंटियागो कैफिएरो भी G20 विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लेने वालों में शामिल हैं।

जी-20 की बैठक क्यों अहम?
भारत कहता रहा है कि जब तक सीमावर्ती क्षेत्रों में शांति नहीं होगी, तब तक चीन के साथ उसके संबंध सामान्य नहीं हो सकते। भारत ने पिछले साल एक दिसंबर को जी-20 की अध्यक्षता संभाली। जी-20 के सदस्य देश वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के लगभग 85 प्रतिशत, वैश्विक व्यापार के 75 प्रतिशत से अधिक और दुनिया की आबादी के लगभग दो-तिहाई का प्रतिनिधित्व करते हैं। सदस्य देशों में अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, दक्षिण कोरिया, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्किये, ब्रिटेन और अमेरिका शामिल हैं तथा यूरोपीय संघ भी इसका हिस्सा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *