September 23, 2024

स्वास्थ्य मंत्रालय ने लू से बचाव के लिए जारी किया परामर्श

0

नई दिल्ली
देश के कुछ हिस्सों में तापमान में असामान्य बढ़ोतरी के बीच स्वास्थ्य मंत्रालय ने लू से बचाव के लिए परामर्श जारी किया है। मौसम विभाग द्वारा 2023 के लिए गर्मी की पहली चेतावनी जारी किए जाने के बाद मौसम विभाग ने यह कदम उठाया है। गर्मी से उत्पन्न बीमारियों से बचाव के लिए लोगों को सलाह दी गई है कि वे उच्च प्रोटीन युक्त भोजन न करें और दोपहर 12 बजे से तीन बजे के बीच धूप में न निकलें।
 
हवादार जगहों पर रहें। प्यास नहीं लगने पर भी लोगों को पर्याप्त पानी पीने की सलाह दी गई है। लोगों से रेडियो सुनने, अखबार पढ़ने और टीवी देखने को भी कहा गया है, ताकि स्थानीय मौसम का पता चलता रहे। कहा गया है कि अगर किसी के शरीर का तापमान बहुत अधिक दिखे और उसे पसीना आना बंद हो गया हो, तो तुरंत 108/102 पर काल करें। समय-समय पर ओआरएस पिएं। घर में बने पेय पदार्थों जैसे- नींबू पानी, बटर मिल्क, लस्सी, फलों का जूस आदि का सेवन करें। तरबूज, खीरा, नींबू और संतरा जैसे ताजे फलों का सेवन करें। पतला, ढीला और सूती कपड़े पहनें। हल्के रंग के कपड़ों को तरजीह दें।
 
बच्चों और पालतू जानवरों को पार्किंग में खड़े किए गए वाहनों में न छोड़ें। सूर्य के सीधे प्रकाश से बचने के लिए बाहर निकलने पर छाता या टोपी का इस्तेमाल करें। दिन के समय सूरज की दिशा वाले खिड़कियों और दरवाजों को बंद रखें। इन्हें रात के समय खोलें, ताकि ताजा हवा आ सके। बाहरी गतिविधियों को कम करें। बहुत जरूरी होने पर सुबह और शाम के समय घर से निकलें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *