September 23, 2024

जडेजा से सीख लेकर भारत पर कहर बरपा रहा है ये ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज, किया खुलासा

0

 नई दिल्ली

भारतीय स्टार ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा से सीख लेकर ऑस्ट्रेलिया के नए खिलाड़ी माइकल कुहनेमैन भारत पर कहर बरपा रहे हैं। इंदौर टेस्ट के पहले दिन कुहनेमैन के शानदार प्रदर्शन के चलते पूरी भारतीय टीम 109 रनों पर ही सिमट गई। बाएं हाथ के इस युवा गेंदबाज ने मात्र 9 ओवर में 5 भारतीय बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखाया। पहले दिन का खेल खत्म होने के बाद कुहनेमैन ने खुलासा किया कि दिल्ली टेस्ट में रविंद्र जडेजा की गेंदबाजी से सीख लेकर वह तीसरे टेस्ट में उतरे थे। जडेजा से मिली यह सीख उनके काफी काम आई थी। कुहनेमैन ने जडेजा से यह सीख पर्सनल नहीं ली, मगर उनकी गेंदबाजी को देखकर ली।
 

पहले दिन का खेल खत्म होने के बाद कुहनेमैन ने कहा 'जिस तरह से वह (जडेजा) अपनी क्रीज का उपयोग करता है, शायद वही सबसे बड़ी चीज है जिसे मैंने दिल्ली में सीखा। जब गेंद थोड़ी पुरानी हो जाती है तो वह अपनी लेंथ को थोड़ा खींच लेता है। शायद यही मुख्य चीज है जिसे मैंने दूसरे टेस्ट से सीखर इस टेस्ट में लाया। मैं फुल लेंथ गेंदबाजी नहीं करना चाहता खासकर उस विकेट पर जहां गेंद नीचे रहती है। मैं 5-6 मीटर के दायरे में निरंतर गेंदबाजी करने का प्रयास कर रहा था।
 
बात मुकाबले की करें तो, इंदौर की घूमती पिच ने भारतीय बल्लेबाजों को दिन में ही तारे दिखा दिए। टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने उतरी रोहित शर्मा की ब्रिगेड ने यह नहीं सोचा था कि पहले दिन यह पिच इतनी घूमेगी। पहले सेशन में ही कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली समेत टीम के 7 बल्लेबाज पवेलियन लौट चुके थे, वहीं कंगारुओं ने दूसरे सेशन के खत्म होने से पहले पहले पूरी भारतीय पारी को भी समेट दिया। टीम इंडिया के लिए 22 रनों के साथ कोहली सर्वाधिक स्कोरर रहे, वहीं ऑस्ट्रेलिया के लिए मैथ्यू कहनेमैन ने अपने टेस्ट करियर का पहला पंजा खोलते हुए मात्र 9 ओवर में 5 विकेट झटके।

भारतीय पारी को जल्द समेटने के बाद ऑस्ट्रेलिया ने उस्मान ख्वाजा के 60, मार्नस लाबुशेन के 31 और स्टीव स्मिथ के 26 रनों के दम पर बोर्ड पर 4 विकेट के नुकसान पर 156 रन लगा दिए हैं, इसी के साथ कंगारुओं ने टीम इंडिया पर 47 रनों की लीड भी बना ली है। दिन का खेल खत्म होने तक पीटर हैंड्सकॉम्ब और कैमरून ग्रीन क्रीज पर मौजूद हैं। भारत के लिए यह सभी 4 विकेट रविंद्र जडेजा ने लिए।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *