September 23, 2024

G-20: विदेश मंत्रियों की बैठक को PM मोदी ने किया संबोधित, बोले- भारत ग्लोबल साउथ की आवाज

0

नई दिल्ली
पीएम नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को जी-20 विदेश मंत्रियों की बैठक को संबोधित किया। बैठक का संबोधन करते हुए उन्होंने भारत पहुंचे जी20 देशों के विदेश मंत्रियों का स्वागत किया। इस दौरान उन्होंने कहा, ''मैं G20 विदेश मंत्रियों की बैठक के लिए भारत में आपका स्वागत करता हूं। यह एकता, एक उद्देश्य और कार्रवाई की एकता की आवश्यकता का संकेत देता है।'' उन्होंने उम्मीद जताते हुए कहा कि आज की आपकी बैठक आम और ठोस उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए एक साथ आने की भावना को दर्शाएगी। G20 विदेश मंत्रियों की बैठक को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा है कि भारत ग्लोबल साउथ की आवाज है।

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा- G20 देशों पर असाधारण जिम्मेदारी है। हम पहली बार वैश्विक संकट के बीच एक साथ आए थे और आज एक बार फिर कई संकटों का सामना कर रहे हैं, जैसे- कोरोना महामारी, रूस-यूक्रेन जंग, क्लाइमेट चेंज। जरूरी नहीं की इन मुद्दों पर हम एकमत हों लेकिन हमें साथ मिलकर हल निकालना होगा।
 
G20 विदेश मंत्रियों की बैठक की शुरुआत करने से पहले तुर्की और सीरिया में हाल ही में आए भूकंपों में जान गंवाने वाले लोगों के लिए एक मिनट का मौन रखा गया। आपको बता दें कि जी20 के विदेश मंत्रियों की बैठक आज दिल्ली में हो रही है। बैठक से पहले भारत के विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर ने जर्मनी की विदेश मंत्री एनालेना बेयरबॉक की आगवानी की। वे बैठक में हिस्सा लेने नई दिल्ली पहुंचीं हैं। गुरुवार को बैठक में शामिल होने के लिए सऊदी अरब, चीन, इंडोनेशिया, स्पेन और क्रोएशिया के विदेश मंत्री भारत पहुंच चुके हैं।

आपको बता दें कि आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को रायसीना डायलॉग के 8वें संस्करण का उद्घाटन भी करेंगे। यह कार्यक्रम 2 से 4 मार्च तक नई दिल्ली में आयोजित किया जा रहा है। 3 दिनों तक चलने वाले इस कार्यक्रम में 100 देशों के प्रतिनिधि हिस्सा ले रहे हैं। विदेश मंत्रालय (MEA) इसे ऑब्जर्वर रिसर्च फाउंडेशन (ORF) के सहयोग से आयोजित कर रहा है। उद्घाटन सत्र की मुख्य अतिथि इटली के प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *