September 23, 2024

बर्फबारी से बदला मौसम का मिजाज, इन राज्यों में 5 दिनों तक बारिश के आसार

0

नई दिल्ली
 जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश समेत अन्य पहाड़ी राज्यों में ताजा बर्फबारी का असर मैदान में दिखाई पड़ रहा है। दिल्ली-एनसीआर में बुधवार को बूंदाबांदी हुई। मौसम विभाग के मुताबिक, गुरुवार को कुछ इलाकों में बादल छाए रहेंगे। इसके अलावा न्यूनतम तापमान में भी कमी आने की संभावना है। मौसम विभाग द्वारा देर रात जारी अपडेट्स के मुताबिक, पश्चिम बंगाल और असम के कुछ इलाकों में आज बारिश हो सकती है। हिमाचल के लाहौल-स्पीति और कुल्लू जिले समेत नारकंडा, खड़ापत्थर सहित अन्य ऊंचाई वाले हिस्सों में हिमपात हुआ है। लाहौल घाटी ने फिर से बर्फ की चादर ओढ़ ली है। ताजा हिमपात के चलते 120 सड़कें बंद हो गई हैं जबकि अटल टनल भी वाहनों की आवाजाही के लिए बंद हो गई है। उधर, मौसम विभाग ने उत्तराखंड में गुरुवार को उत्तरकाशी, चमोली, पिथौरागढ़ के ऊंचे स्थानों पर हल्की बारिश और बर्फबारी के आसार जताए हैं। पहाड़ों पर बदले मौसम का असर दिल्ली और आसपास के शहरों तक हुआ है। एनसीआर में सुबह के समय तेज हवाओं के साथ कुछ इलाकों में हल्की बूंदाबांदी हुई। दिल्ली में अधिकतम तापमान 31.2 डिग्री जबकि न्यूनतम तापमान 17.8 डिग्री दर्ज किया गया।

हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी से 120 सड़कें बंद
हिमाचल के लाहौल-स्पीति और कुल्लू जिले समेत नारकंडा, खडापत्थर सहित अन्य ऊंचाई वाले हिस्सों में ताजा हिमपात हुआ है। लाहौल घाटी के ऊंचाई वाले इलाकों ने फिर से बर्फ की चादर ओढ़ ली है। ताजा हिमपात होने के कारण राज्य की 120 सड़कें बंद हो गईं हैं। राज्य में मंगलवार रात शिमला समेत अन्य भागों में बारिश दर्ज की गई। ताजा बर्फबारी से अटल टनल रोहतांग वाहनों की आवाजाही के लिए बंद हो गई है। वहीं, जलोड़ी दर्रा से भी आवाजाही ठप हो गई है। हिमपात वाले क्षेत्रों में 120 सड़कें यातायात के लिए बंद हो गई हैं। बर्फबारी से जिला कुल्लू में जनजीवन प्रभावित हुआ है। अटल टनल के दोनों छोर पर हुई ताजा हिमपात से टनल सभी तरह के वाहनों के लिए अवरुद्ध हो गई है।

तमिलनाडु और कराईकल में बारिश
तमिलनाडु और कराईकल के अलग-अलग स्थानों पर वर्षा हुई। जबकि केन्द्र शासित प्रदेश पुड्डुचेरी के शेष हस्सिों में मौसम शुष्क है। मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बुधवार को यह जानकारी दी। मौसम विभाग ने बताया कि तमिलनाडु के विभिन्न जिलों में कुछ सेमी तक वर्षा हुई। रामनाथपुरम जिले के कदलादी, वालिनोकम, तुतूकुडी जिले के तूतीकोरिन में तीन-तीन सेमी तक वर्षा हुई। कन्याकुमारी जिले के कन्याकुमारी, नागापट्टिनम जिले में थलाइग्नेयर, में दो-दो सेमी और तंजावुर जिले के अय्यमपेट्टई, तिरुकट्टुपल्ली, रामनाथपुरम जिले के पल्लामोरकुलम, कुड्डालोर जिले के श्रीमुष्णम, तुतूकुडी जिले के सत्तानकुलम एआरजी में एक-एक सेमी तक बारिश हुई।

अगले 5 दिनों तक होगी बारिश
तमिलनाडु और केन्द्र शासित प्रदेश पुड्डुचेरी में अगले पांच दिनों में तक हल्की या मध्यम बारिश होने का अनुमान है। जबकि पुड्डुचेरी और कराइकल के कुछ स्थानों पर मौसम शुष्क रहने के आसार हैं। आईएमडी के अनुसार, यहां अगले 24 घंटों में आंशिक रूप से बादल छाये रहने के आसार हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *