September 23, 2024

शासकीय कन्या महाविद्यालय बड़वानी में अन्न महोत्सव 2023 के अवसर पर पोषक अनाज संबंधी कार्यक्रम का आयोजन

0

बड़वानी
राज्य स्तरीय NAAC प्रकोष्ठ, मध्यप्रदेश द्वारा संचालित पोषक अनाज महोत्सव 2023 के अंतर्गत 28 फरवरी 2023 को शासकीय कन्या महाविद्यालय में प्राचार्य डॉ वंदना भारती एवं IQACप्रभारी डाॅ. जगदीश मुजाल्दे के मार्गदर्शन में कार्यक्रम प्रभारी डॉ. प्रियंका देवड़ा द्वारा  छात्राओं को जागरूक बनाने के लिए ‘‘श्री अन्न महोत्सव 2023‘‘ के अवसर पर विशेष व्याख्यान रखा गया जिसमें विषय विशेषज्ञ के रूप में टी. गायत्री (गृहविज्ञान विभाग) सेंट जोसेफ काॅलेज फाॅर वीमेन, विशाखापट्नम द्वारा विषय मिलेट्स फाॅर हेल्थ (पोषक अनाज का महत्व) पर आॅनलाइन व्याख्यान दिया गया। जिसमें बताया गया कि मिलेट्स हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक है।

मिलेट्स रक्त शर्करा सामान्य बनाये रखने में मदद करते है मिलेट्स हमारी आतों में अच्छे बैक्टेरिया को बढ़ाते है जिससे मनुष्य का पाचन तन्त्र स्वस्थ रहता है। मिलेट्स में ट्रिपटोफेन होता है जो हमारे शरीर को आरामदायक स्थिति में ले जाने का कार्य करता है। जब शरीर को किसी चिज की एलर्जी होती है मिलेट्स के सेवन से एलर्जी को कम किया जा सकता है । मिलेट्स में ग्लुटेन की मात्रा कम होती है जिसके कारण सीलिएक रोग में इसके सेवन से लाभकारी परिणाम मिलता है। मिलेट्स में प्लान्ट लिगनेन पाया जाता है जो कुछ हद तक कैंसर जैसी बीमारी को कम करने में सहायक होता है । मिलेट्स में एन्टीआॅक्सिडेंट होते है जो फ्र्री रेडिकल को कम करते है जिससे शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली स्वस्थ बनी रहती है
    
साथ ही उन्होंने बताया कि मिलेट्स रंगों से भरे होते है जिसमें एंथोसायनिन, जेंथोफिल, ल्यूटिन आदि होते है जो हमारे स्वास्थ के लिए लाभदायक होते है मिलेट्स महिलाओं के हार्मोस के लिए भी लाभदायक होते है मिलेट्स मेें मैग्नेशियम लेवल ज्यादा होता है जो गर्भाशय की दिवारों को स्वस्थ रखने में सहायक होता हैै। गर्भावस्था में यदि महिलाएं मिलेट्स का सेवन करती है तो वे गर्भावस्था में होने वाले मधुमेह कोे कुछ हद तक रोक सकतीे है। धात्रीअवस्था में मिल्कप्रोडक्सन बढ़ाने में भी मिलेट्स सहायक होते है। रागी में कैल्शियम की मात्रा अधिक होती है जो हड्डीयों की मजबुती में सहायता प्रदान करते है ।
    
प्राचार्य डॉ. वंदना भारती द्वारा बताया गया कि मिलेट्स गेंहु और मक्का कि तुलना में पोषकतत्वों से भरपुर होते और ये ग्लुटेन फ्री होते है इनका ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है ये हमारे शरीर के लिए औषधि का कार्य करते है इस लिए हमारे भोजन में मिलेट्स का सेवन करना चाहिए। आभार प्रो. दीपाली निगम द्वारा व्यक्त किया गया । इस कार्यक्रम में वरिष्ढ डाॅ. कविता भदौरिया, डाॅ. स्नेहलता मुझाल्दा, डाॅ. दिनेश सोंलकी, प्रो. सीमा नाईक, प्रो. दिपाली पाटीदार, प्रो. अलका तोमर, प्रो. सोनाली जोशी, प्रो. अपराजिता साठे, प्रो. आयुषी व्यास, अरशद खान उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *