September 23, 2024

4 रेल कर्मियों को रेलवे बोर्ड स्तर का पुरस्कार

0

बिलासपुर

क्षेत्रीय राजभाषा कार्यान्वयन समिति, बिलासपुर की 65वीं बैठक महाप्रबंधक श्री आलोक कुमार की अध्यक्षता में 1मार्च को जोनल सभाकक्ष, बिलासपुर में सम्पन्न हुई। बैठक के प्रारम्भ में मुख्य राजभाषा अधिकारी ने महाप्रबंधक, अपर महाप्रबंधक, सभी विभागाध्यक्षों तथा मंडलों/कारखानों से पधारे सभी सदस्यों का स्वागत करते हुये पिछले तिमाही में हुई राजभाषा प्रगति पर मदवार चर्चा प्रारम्भ की।

इस अवसर पर क्षेराकास के अध्यक्ष एवं महाप्रबंधक, श्री आलोक कुमार ने सभी सदस्यों व कर्मचारियों को उनके उत्साह और अच्छे प्रदर्शन के लिये बधाई दी। उन्होंने कहा कि बिलासपुर जोन के लिए यह अपार हर्ष का विषय है कि इसके 4 कर्मचारियों को रेलवे बोर्ड स्तर पर सम्मानित किया गया है। इससे सभी मंडलों और उनके अधीनस्थ काम करने वाले कार्यालयों को राजभाषा में अधिक से अधिक कार्य करने की प्रेरणा मिलेगी। उन्होंने राजभाषा के प्रचार-प्रसार के कार्य में फ्युचर रेडी अप्रोच के साथ काम करने और सभी दिक्कतों को दूर करते हुये निरंतर शत-प्रतिशत लक्ष्य हासिल करने पर जोर दिया। महाप्रबंधक महोदय ने बैठक में उपस्थित सभी सदस्यों से हिन्दी में मूल पत्राचार का प्रतिशत बढ़ाने तथा ई पुस्तकालय कि अवधारणा को प्रधान कार्यालय में लागू करने के कार्य में तेजी लाने के निदेश दिये।

इस अवसर पर अपर महाप्रबंधक महोदय ने कहा कि राजभाषा संबधी विशिष्ट कार्यों और उपलब्धियों का व्यापक प्रचार किया जाना आवश्यक है। प्रत्येक विभाग जो अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं, उन्हें पुरस्कृत किये जाने की संभावनाएं खोजी जाएँ। उन्होंने मुख्यालय स्थित केंद्रीय पुस्तकालय में ई-पुस्तकालय की सुविधा प्रारंभ करने हेतु किए जा रहे प्रयासों की सराहना की, पुस्तकालयों में ऐसी व्यवस्था की जाए कि कर्मचारियों और उनके परिवारजनों को भी इसका लाभ मिल सके। अपर महाप्रबंधक महोदय ने हिंदी के व्यापक प्रचार हेतु पुस्तक समीक्षाओं का संकलन कर उन्हें पत्रिका में छापने की बात कही।

मुख्य राजभाषा अधिकारी ने सभी कार्यालयों द्वारा किए जा रहे राजभाषा संबंधी प्रगति को संतोषजनक बताते हुये कहा कि अप्रैल माह में संसदीय राजभाषा समिति का निरीक्षण बिलासपुर मंडल में होना संभावित है। मूल पत्राचार में कुछ जगहों पर वृद्धि की आवश्यकता है. धारा 3 (3) के दस्तावेजों से संबंधित लक्ष्यों में कोई छूट नहीं है, इसका शत प्रतिशत पालन करना अनिवार्य है. उन्होंने कार्यों की प्रगति का निरंतर अवलोकन और निरीक्षण करने की बात पर जोर दिया।
बैठक के अंत में क्षेत्रीय राजभाषा प्रतियोगिता 2022 के अंतर्गत आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेता 18 कर्मचारियों तथा रेलवे बोर्ड स्तर पर विजेता 4 कर्मचारियों को महाप्रबंधक महोदय के कर कमलों द्वारा पुरस्कृत किया गया। कार्यक्रम का संचालन तथा धन्यवाद ज्ञापन समिति के सचिव एवं वरिष्ठ राजभाषा अधिकारी श्री विक्रम सिंह ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *